अंजाम तक पहुंचा लोकसभा चुनाव, आज प्रचार का आखिरी दिन, यहां होगी पीएम मोदी अंतिम रैली

लोकसभा चुनाव 2024 का सातवां और अंतिम चरण का मतदान शनिवार, 1 जून को होगा. आम चुनाव के सातवें चरण के लिए चुनाव प्रचार गुरुवार को शाम को समाप्त हो जाएगा. इस चरण में सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 57 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान होगा. इनमें उत्तर प्रदेश (13 सीटें), बिहार (8 सीटें), पंजाब (13 सीटें), झारखंड (3 सीटें), चंडीगढ़ (1 सीट), पश्चिम बंगाल (9 सीटें), ओडिशा (6 सीटें), और हिमाचल प्रदेश (4 सीटें) में मतदान होगा. सभी सीटों के लिए सुबह 7 बजे मतदान शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा.
इसके साथ ही 19 अप्रैल से देश में सात चरणों में शुरू हुई चुनाव की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है. 4 जून को चुनाव परिणाम का ऐलान होगा. उसके बाद तय होगा कि देश में फिर से बीजेपी की सरकार बनती है या फिर इंडिया गठबंधन कमाल करेगा.
भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रिकॉर्ड तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रहा है, जिसका लक्ष्य 400 सीटें जीतना है. सत्तारूढ़ गठबंधन को कांग्रेस के नेतृत्व वाली विपक्षी पार्टियों द्वारा इंडिया ब्लॉक के बैनर तले चुनौती दी जा रही है. विपक्ष लगातार सत्तारूढ़ दल पर हमला बोल रहा है और दावा कर रहा है कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी.
सातवें चरण में 904 उम्मीदवार मैदान में
सातवें चरण में कुल 904 उम्मीदवार प्रतिद्वंद्विता कर रहे हैं. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं. जबकि मंडी से बीजेपी की कंगना रानौत और कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह, गोरखपुर से बीजेपी के रवि किशन और समाजवादी के काजल निषाद, हमीरपुर से बीजेपी के अनुराग ठाकुर और कांग्रेस के सत्यपाल सिंह रायजादा और डायमंड हार्बर से टीएमसी के अभिषेक बनर्जी और बीजेपी के अभिजीत दास से मुकाबला है.
पीएम मोदी करेंगे होशियापुर में सभा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के होशियारपुर में गुरुवार की सुबह 11 बजे फतेह रैली करेंगे. बीजेपी सूत्रों के अनुसार चुनाव प्रचार समाप्त होने के साथ ही प्रधानमंत्री 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक कन्याकुमारी के स्मारक के हॉल ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे. इस स्मारक का आध्यात्मिक महत्व है, क्योंकि माना जाता है कि स्वामी विवेकानंद ने देश भर में भ्रमण करने के बाद यहां तीन दिनों तक ध्यान किया था.
चुनाव प्रचार में छाये रहे ये मुद्दे
सात चरणों में लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत राम मंदिर के निर्माण, जम्मू कश्मीर से धारा 370 को निरस्त करने, इलेक्शन बॉन्ड, ईडी और केंद्रीय एजेंसियों की छापेमारी और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों के साथ हुई थी, लेकिन जैसे-जैसे चुनाव आगे बढ़ता गया आरक्षण, सीएए, विकसित भारत, नौकरी-रोजगार, महंगाई, संविधान को बदलने और बीजेपी का 400 पार मुद्दा बनता गया. बीजेपी के नेताओं ने एनडीए के 400 पार का दावा किया, तो इंडिया गठबंधन ने दावा किया कि इस बार जनता ने मन बना लिया और सरकार इंडिया गठबंधन की बनेगी.
चुनाव के दौरान साल 2019 की तुलना में कम मतदान का प्रतिशत भी एक मुद्दा बना और इसी को लेकर चुनाव परिणाम को लेकर भी चिंता भी बढ़ी है. मतदान के प्रतिशत में कमी ने अटकलों को भी बढ़ावा दिया है. विपक्षी दलों ने मतदान के कई दिनों के बाद वोट प्रतिशत में बदलाव को लेकर चिंता चताई और यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है, लेकिन अंतिम चरण के चुनाव के बाद 4 जून को रिजल्ट का ऐलान होगा. उसमें यह तय होगा कि अबकी बार मोदी सरकार या फिर इंडिया गठबंधन का होगा कमाल.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *