अंडे और दिमाग का क्या है कनेक्शन? इस स्टडी में हुआ खुलासा

आपने ये कहावत तो जरूर सुनी होगी संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे. अंडों को हमेशा से ही सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है और हम बचपन से सुनते भी आ रहे हैं कि अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं. लेकिन अगर आप अपना दिमाग भी तेज करना चाहते हैं तो अंडा खाना शुरू कर दीजिए क्योंकि अब अच्छी सेहत के साथ साथ अंडे का कनेक्शन तेज दिमाग के साथ भी पाया गया है. तो अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे पढ़ाई में बेहतर करें और उनका दिमाग भी तेज हो तो उन्हें भी अंडे खिलाने शुरू कर दीजिए.
हाल ही में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि अंडे खाने से आपका दिमाग तेज हो सकता है. उम्र बढ़ने के साथ दिमाग की शार्पनेस में कमी आना शुरू हो जाता है यही वजह है कि बढ़ती उम्र में लोगों की याददाश्त कमजोर हो जाती है, अक्सर वो बातें भूल जाते हैं और कई बार किसी तरह भ्रम की स्थिति भी पैदा कर लेते है. लेकिन इस स्टडी में साफ हुआ है कि अगर आप बढ़ती उम्र के साथ अंडा खाते हैं तो आपका दिमाग तेज रहता है और बढ़ती उम्र के साथ इस तरह की परेशानियां कम देखने को मिलती हैं. स्टडी में साथ ही ये भी पता चला है कि इससे हमारी सिमेंटिक मेमोरी के साथ साथ दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है, हालांकि इस रिपोर्ट में अंडे को दिमाग की सेहत में सुधार करने का कोई कनेक्शन नहीं मिला है.
क्या कहती है स्टडी
जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित हालिया शोध के अनुसार, अंडे खाने से दिमाग की संज्ञानात्मक गिरावट को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. साथ ही इस रिपोर्ट के मुताबिक अंडे खाने से दिमाग तेज भी हो सकता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक अधिक अंडे खाने से बढ़ती उम्र में दिमागी समस्याएं कम ही देखने को मिलती हैं.
शोध में 55 वर्ष से अधिक आयु के 890 बुजुर्गों को शामिल किया गया जिसमें 357 पुरुष और 533 महिलाएं रखी गई. इस स्टडी में उनके प्रश्नों के माध्यम से 1988-1991 तक अंडे के सेवन के संबंध में पूछताछ की गई. इसके अलावा उनका भाषा, ध्यान, स्मरण, काम के तरीके, मानसिक लचीलेपन का परीक्षण किया गया. इस दौरान देखा गया कि पुरुषों ने महिलाओं की तुलना में अधिक अंडे खाए. वे सप्ताह में दो से चार बार यहां तक कि पांच से अधिक बार अंडे खाते थे जबकि महिलाओं ने या तो बिल्कुल अंडे नहीं खाए या महीने में एक से तीन अंडे खाए. 14 प्रतिशत पुरुषों और 16.5 प्रतिशत महिलाओं ने बताया कि उन्होंने कभी अंडे नहीं खाए, जबकि 7 प्रतिशत पुरुषों और 3.8 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उन्होंने सप्ताह में पांच बार से अधिक अंडे खाए. इस स्टडी से पता चला कि जिन महिलाओं ने बिल्कुल भी अंडे नहीं खाए उनके दिमाग की शार्पनेस में कमी पाई गई. जबकि जिन महिलाओं ने अंडे खाए उसकी मेमोरी में काफी सुधार देखा गया. इस शोध में ये भी सामने आया कि अंडे खाने से सेहत पर कोई नेगेटिव असर नहीं पड़ा,
इस प्रकार ये साफ हो गया कि अंडे खाने से आपका दिमाग तेज होता है.
अंडे खाने के अन्य फायदे
अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है जो हमारी दैनिक आवश्यकता को आसानी से पूरा करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन और खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे हेल्थ को बेहतर रखने में मदद मिलती है. इससे दिमाग को तेज रखने, याददाश्त बढ़ाने, एकाग्रता बढ़ाने, हड्डियां मजबूत करने में मदद मिलती है साथ ही ये हमारे हार्ट के लिए भी फायदेमंद है जो हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करता है. अंडा हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद है जिससे आंखों की रोशनी बेहतर होती है.
दिन में कितने अंडे खाएं
दिन में एक या दो अंडे खाना सुरक्षित है. लेकिन अंडे के पीले भाग को खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है क्योंकि इसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए एक्सपर्ट्स इसके सफेद भाग को ही खाने की सलाह देते हैं जो प्रोटीन से भरपूर होता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *