अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स का बढ़ता ही जा रहा है इंतजार, नासा ने दिया निराशाजनक अपडेट

एक महीने से ज्यादा समय से स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स के लिए नासा की तरफ से काफी निराशाजनक अपडेट सामने आया है. नासा ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों और बोइंग कैप्सूल के अंतरिक्ष स्टेशन पर वापस लौटने की अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है. सुनीता विलियम्स के साथ टेस्ट पायलट बुच विल्मोर स्पेस में 1 महीने से ज्यादा समय से फंसे हुए हैं और अभी ये इंतजार और कब तक चलेगा इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है.
सुनीता विलियम्स के साथ टेस्ट पायलट बुच विल्मोर ने 5 जून को स्पेस के लिए उड़ान भरी थी. दोनों जिस मिशन पर गए थे वो केवल एक हफ्ते का ही था, जिसमें उन्हें ऑर्बिटिंग लैब का दौरा करना था, लेकिन स्पेसक्रॉफ्ट में हीलियम गैस लीक और थ्रस्टर्स फेल होने की वजह से दोनों वहीं पर फंसे रह गए हैं और अब उनकी वापसी के लिए कोशिश की जा रही है. 6 जून को, लिफ्ट ऑफ के एक दिन बाद, कैप्सूल के अंतरिक्ष स्टेशन के पास पहुंचने पर 5 थ्रस्टर विफल हो गए थे. दोनों को स्पेस में फंसे 1 महीने से ज्यादा का समय हो गया है.
वापसी की तारीख बताने के लिए नहीं हैं तैयार
नासा के अधिकारियों ने कहा है कि उन दोनों को तब तक स्पेस में रहना पड़ेगा जब तक कि सभी इंजीनियर मिलकर बोइंग कैप्सूल की प्रॉब्लम को खत्म कर अपना काम पूरा नहीं कर लेते हैं. नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टीव स्टिच ने बताया कि मिशन मैनेजर अभी उन दोनों की वापसी की तारीख को लेकर किसी भी तरह का घोषणा करने के लिए तैयार नहीं थे. इंजीनियरों ने पिछले हफ्ते न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में एक स्पेयर थ्रस्टर पर टेस्टिंग पूरी की और डॉकिंग के दौरान क्या गलत हुआ, यह समझने की कोशिश करने के लिए इसे अलग कर देंगे. जांच के दौरान कहा गया कि हीलियम लीक और थ्रस्टर के खराब सील की वजह से ही सारी परेशानियां हो रही हैं पर अधिकारियों ने कहा है कि अभी इसकी और जांच की जा रही है.
प्राइवेट कंपनियों के साथ कर रही काम
बोइंग के मार्क नैपी ने कहा कि टीम इस हफ्ते के आखिरी में स्पेस स्टेशन पर डॉक किए जाने के दौरान थ्रस्टर की टेस्टिंग करेगी जिसकी वजह से ज्यादा डेटा इकट्ठा किया जा सके. स्पेस शटल के रिटायर होने के बाद, नासा ने स्पेस स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों की सवारी के लिए प्राइवेट कंपनियों को काम पर रखा, जिसके लिए बोइंग और स्पेसएक्स को अरबों डॉलर का भुगतान किया गया. यह बोइंग की पहली परीक्षण उड़ान थी जिसमें चालक दल सवार था, स्पेसएक्स 2020 से अंतरिक्ष यात्रियों को ले जा रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *