अंतरिक्ष से खाली सीट लौट रहा स्टारलाइनर कैप्सूल, सुनीता विलियम्स कहां रहेंगी और क्या करेंगी?

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर जिस स्टारलाइनर विमान से इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन गए थे, वह अब बिना क्रू के वापसी के लिए तैयार है. NASA ने बताया है कि शुक्रवार शाम को स्टारलाइनर को ISS से अनडॉक करने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है.
दरअसल स्टारलाइनर में तकनीकी खामी के कारण दोनों अंतरिक्ष यात्री करीब 3 महीने से अंतरिक्ष में हैं, उन्हें 13 जून को वापस धरती पर लौटना था लेकिन थ्रस्टर में खराबी और हीलियम लीकेज की वजह से यह नहीं हो पाया. सुरक्षा के चलते NASA ने स्टारलाइनर के खाली लौटने का फैसला किया है.
सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर क्या करेंगे?
बोइंग का यह ऑटोमेटेड कैप्सूल न्यू मेक्सिको के व्हाइट सैंड मिसाइल रेंज में उतरने की कोशिश करेगा. वहीं सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ISS के ऑर्बिटिंग लैब में रहेंगे और अगले साल फरवरी में स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल के जरिए लौटेंगे.
सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अब ISS पर पहले से मौजूद 7 अंतरिक्ष यात्रियों की तरह ही फुल टाइम स्टेशन क्रू मेंबर माना जाएगा. वह ISS में प्रयोग, मेंटेनेंस करेंगे, साथ ही अपनी हड्डियों और मसल्स को मजबूत रखने के लिए एक्सरसाइज भी करेंगे.
ये भी पढ़ें-फरवरी 2025 तक अंतरिक्ष में क्या करेंगी सुनीता विलियम्स?
एक हफ्ते का मिशन 8 महीने में तब्दील
विलियम्स और विल्मोर एक हफ्ते की टेस्ट फ्लाइट पर स्टारलाइनर के जरिए स्पेस स्टेशन गए थे लेकिन स्पेसक्राफ्ट में आई तकनीकी खामी के कारण अब वह दोनों 8 महीने का समय बिताकर लौटेंगे. NASA ने काफी समय तक बोइंग के साथ मिलकर स्टारलाइनर की तकनीकी खामी दूर कर दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी की कोशिश की, लेकिन थ्रस्टर में खराबी और हीलियम लीकेज के चलते बार-बार वापसी मिशन को टालना पड़ा. आखिरकार नासा ने माना कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को स्टारलाइनर से वापस लाना काफी रिस्की हो सकता है लिहाज़ा अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने इसे खाली वापस लौटाने का फैसला किया.
स्टारलाइनर की वापसी पर नासा उत्साहित
नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टिव स्टिच ने कहा है कि, ‘यहां तक पहुंचने के लिए एक लंबा सफर तय करना पड़ा है और हम स्टारलाइनर की वापसी को लेकर काफी उत्साहित हैं.’ गुरुवार को सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर स्टारलाइनर और स्पेस स्टेशन के बीच के दरवाज़े को बंद कर देंगे और कल यानी शुक्रवार को यह धरती पर वापसी की कोशिश करेगा.
ये भी पढ़ें-सुनीता विलियम्स को वापस लाने वाली स्पेसएक्स को झटका!
NASA ने दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को अपने क्रू9 मिशन में शामिल किया है, इसके लिए स्पेसएक्स की अगली टैक्सी फ्लाइट ड्रैगन कैप्सूल को सिर्फ 2 एस्ट्रोनॉट्स के साथ लॉन्च किया जाएगा. पहले इस मिशन के जरिए 4 अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया जाना था लेकिन पिछले हफ्ते नासा ने इस 6 महीने के मिशन के लिए 2 अंतरिक्ष यात्रियों को हटा दिया और स्पेस स्टेशन पर मौजूद सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर इसका हिस्सा होंगे. स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल को इसी महीने लॉन्च किया जाना है, लिहाज़ा बोइंग को स्पेसएक्स के पहुंचने से पहले स्पेश स्टेशन से पार्किंग की जगह खाली करनी होगी.
पहले ही मिशन में नाकाम हुआ स्टारलाइनर
दरअसल स्टारलाइनर बोइंग का बनाया स्पेसक्राफ्ट है, जो मिशन की शुरुआत से ही काफी तकनीकी खामियों का सामना कर रहा है. इससे पहले साल 2019 में स्टारलाइनर की पहली टेस्ट फ्लाइट बुरी तरह नाक़ाम रही थी, बोइंग का यह कैप्सूल सॉफ्टवेयर एरर की वजह से स्पेस स्टेशन तक पहुंच ही नहीं पाया. 3 साल बाद इस मिशन को दोहराया गया जिसमें और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिसकी वजह से बोइंग को करीब 1 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ.
NASA को स्टारलाइनर पर भरोसा नहीं!
हालांकि बोइंग ने लगातार थ्रस्टर टेस्ट किए और उसके डाटा का विश्लेषण कर भरोसा जताया कि स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित धरती पर वापस लाने में सक्षम है, लेकिन NASA ने इससे इनकार कर दिया. NASA ने इसे असुरक्षित मानते हुए सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को स्टारलाइनर से वापस नहीं लाने का फैसला किया.
ये भी पढ़ें-सुनीता विलियम्स की ट्रिप से हुआ अरबों का नुकसान, अब बोइंग के लिए आई खुशखबरी
नासा ने अपने फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि दोनों अंतिरक्ष यात्रियों को स्पेसएक्स के जरिए फरवरी 2025 में वापस लाया जाएगा और स्टारलाइनर जो कि बिना क्रू के वापसी करने में सक्षम है उसे खाली ही लौटना होगा. हालांकिदोनों अंतरिक्ष यात्रियों का नीले रंग का बोइंग स्पेससूट और कुछ पुराने उपकरणों को भी स्टारलाइनर के जरिए वापस लाया जाएगा.
नासा ने करीब एक दशक पहले बोइंग और स्पेसएक्स को कमर्शियल क्रू फ्लाइट के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिया था. स्पेसएक्स ने साल 2020 से ही इसकी शुरुआत कर दी थी और अब तक वह नासा के लिए 9 और प्राइवेट कस्टमर्स के लिए 4 क्रू फ्लाइट अंतरिक्ष में भेज चुका है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *