अंधकार में डूबा यूक्रेन, रूस के हमले से ठप हुई बिजली आपूर्ति

रूस के हमले के बाद यूक्रेन का अधिकांश हिस्सा रविवार को अंधकार में डूब गया. रूस के हमले के बाद यूक्रेन ने रविवार को देश के कई हिस्सों की बिजली आपूर्ति ठप कर दी है. दूसरी ओर, हमले के बाद रूस ने दावा किया कि पूर्वी डोनेट्स्क प्रांत में उसने बढ़त हासिल की है. शनिवार को रूस के ऊर्जा ठिकानों पर ड्रोन और मिसाइल हमले में कम से कम 19 लोग घायल हो गए थे.
पिछले कुछ समय से यूक्रेन के पावर ग्रिड पर रूसी हमलों ने यूक्रेन सरकार को बिजली आपूर्ति ठप करने के लिए मजबूर कर दिया है. हालांकि, गर्मियों के अंत और कड़ाके की ठंड में बिजली की जरूरत बढ़ने से स्थिति और बिगड़ सकती है.
अप्रैल में कीव के सबसे बड़े थर्मल पावर प्लांट और 8 मई को कई क्षेत्रों में बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन सुविधाओं को रूस ने निशाना बनाया था. शनिवार की बमबारी के बाद यूक्रेन की वायु सेना ने रविवार को कहा कि वायु रक्षा ने रात भर में लॉन्च किए गए सभी 25 ड्रोन को मार गिराया है.
रूस ने यूक्रेन के पावर प्लांट पर किए हमले
रूस ने रविवार को दावा किया कि उसने आंशिक रूप से रूस के कब्जे वाले डोनेट्स्क क्षेत्र में उमांसके गांव पर नियंत्रण कर लिया है. रूस का समन्वित नया आक्रमण यूक्रेन के उत्तरपूर्वी खार्किव क्षेत्र पर केंद्रित है, लेकिन ऐसा लगता है कि इसमें दक्षिण में डोनेट्स्क में यूक्रेनी रक्षा का परीक्षण करना शामिल है, जबकि उत्तरी सुमी और चेर्निहिव क्षेत्रों में भी घुसपैठ शुरू करना शामिल है.
यूक्रेन ने चीन पर लगाया बड़ा आरोप
रूस में यूक्रेन की सीमा से लगे बेलगोरोड क्षेत्र के शेबेकिनो शहर में गोलाबारी में छह लोग घायल हो गए. इसके साथ ही पड़ोसी कुर्स्क क्षेत्र में रविवार को एक ड्रोन से किए गए हमले में भी तीन लोग घायल हो गये हैं.
दूसरी ओर, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने चीन पर आरोप लगाया कि वह यूक्रेन में युद्ध पर आगामी स्विस-आयोजित शांति सम्मेलन को बाधित करने लिए रूस की मदद कर रहा है.
रविवार को ही, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने पुष्टि की कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को रूस के अंदर हमला करने के लिए कुछ अमेरिकी-प्रदान किए गए हथियारों का उपयोग करने की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की है ताकि रूस द्वारा खार्किव पर डाले गए दवाब को कम किया जा सके.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *