अंबानी परिवार में किसके पास हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा शेयर? मुकेश अंबानी और नीता अंबानी नहीं हैं सही जवाब

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट ने 12 जुलाई को मुंबई के जियो वर्ल्ड ड्राइव में परिवार और दोस्तों की मौजूदगी में शादी कर ली. एशिया के सबसे अमीर लोगों में से एक मुकेश अंबानी ने अपने बेटे के लिए इस दिन को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इस भव्य शादी ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा. बता दें कि मुकेश अंबानी, रिफाइनिंग, तेल और गैस, पेट्रोकेमिकल्स, टेलीकॉम, रिटेल और मीडिया में रुचि रखने वाली भारतीय कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मौजूदा चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.
गलत है ये जवाब
अच्छा एक बार सोचिए कि क्या आपको पता है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी अंबानी परिवार के किस सदस्य के पास हैं? अगर आपके दिमाग में इस सवाल का जवाब मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, ईशा अंबानी, आकाश अंबानी या अनंत अंबानी है तो आप गलत हैं. आइए आपको हम सही जवाब देते हैं.
कंपनी में इतना है प्रमोटर्स का हिस्सा
धीरूभाई अंबानी द्वारा स्थापित रिलायंस इंडस्ट्रीज वर्तमान में उनके बेटे मुकेश अंबानी के नेतृत्व में चल रही है. फोर्ब्स के अनुसार, मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 123.7 बिलियन डॉलर (10 लाख करोड़ रुपए से अधिक) है. रिलायंस के प्रमोटर समूह, अंबानी परिवार के पास कुल शेयरों का 50.39% हिस्सा है. शेष 49.61% शेयर सार्वजनिक शेयरधारकों, जिनमें एफआईआई और कॉर्पोरेट बॉडी शामिल हैं, उनके पास हैं.
कोकिलाबेन के पास है सबसे अधिक शेयर
रिलायंस में सबसे ज़्यादा हिस्सेदारी किसी और की नहीं बल्कि अंबानी परिवार की मुखिया मुकेश अंबानी की मां, धीरूभाई अंबानी की पत्नी कोकिलाबेन अंबानी की है. कोकिलाबेन अंबानी के पास 1,57,41,322 शेयर हैं, जो कंपनी में 0.24% हिस्सेदारी है. मुकेश अंबानी के तीन बच्चों आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी के पास 80,52,021 शेयर हैं, जो कंपनी में 0.12% हिस्सेदारी के करीब है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि कोकिलाबेन अंबानी की कुल संपत्ति करीब 18000 करोड़ रुपए है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *