अगर गीजर ऑन कर भूलने की है आदत, तब यूज करें ये वाला फीचर

गीजर का यूज सर्दी शुरू होते ही बढ़ जाता है. दिल्ली-एनसीआर सहित देश के दूसरे हिस्सों में तेज बारिश के बाद अब मौसम में ठंडक शुरू हो गई है. ऐसे में बुजुर्गों और बच्चों को तो नहाने के लिए गर्म पानी की जरूरत होने लगी है.
वहीं कुछ दिनों में सर्दी भी शुरू हो जाएगी. जिसमें सभी को गर्म पानी की जरूरत होती है. इसके लिए घरों के बाथरूम में गीजर होता है, लेकिन कई बार लोग गीजर ऑन करके इसे बंद करना भूल जाते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यहां हम आपके लिए गीजर के एक ऐसे फीचर के बारे में बता रहे हैं, जो अपने आप बंद हो जाएगा.
स्मार्ट प्लग्स
आप गीजर को स्मार्ट प्लग के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. यह आपको अपने फोन से गीजर को ऑन और ऑफ करने की सुविधा देगा. इसके साथ, आप टाइमर सेट कर सकते हैं ताकि गीजर एक निश्चित समय के बाद अपने आप बंद हो जाए.
स्मार्ट गीजर
कुछ गीजर में पहले से ही इन-बिल्ट स्मार्ट फीचर्स होते हैं, जो आपको ऐप के जरिए गीजर को कंट्रोल करने की सुविधा देते हैं. इसमें टाइमर सेट करने और रिमाइंडर फीचर भी हो सकता है.
ऑटोमैटिक टाइमर स्विच
बाजार में ऐसे स्विच भी उपलब्ध हैं जो एक निश्चित समय के बाद अपने आप बंद हो जाते हैं. आप इसे गीजर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. इसके साथ ही बहुत से गीजर में ऑटो कट का फंक्शन होता है, जिसमें पानी गर्म होने के बाद अपने आप बंद हो जाता है.
मोबाइल ऐप नोटिफिकेशन
स्मार्ट होम डिवाइस और ऐप्स आपको नोटिफिकेशन भेज सकते हैं जब गीजर चालू होता है, जिससे आप उसे बंद करना भूलें नहीं. ये सभी तरीके आपकी सुरक्षा और बिजली की बचत के लिए उपयोगी हो सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *