अगर घर पर पड़े हैं 50 लाख रुपए… यहां समझ लें अगले 20 साल बाद उसकी कितनी होगी वैल्यू?

जिस स्पीड से महंगाई बढ़ रही है. वह दिन दूर नहीं है, जब 1 लाख रुपए की वैल्यू भी कुछ हजार रुपए के बराबर हो जाएगी. आपको अगर याद हो तो एक बार 2 हजार के साल के बारे में सोच कर देखिए कि उस वक्त 1 हजार रुपए की कितनी वैल्यू हुआ करती थी. जिसके पास 50 हजार रुपए होते वह खुद को अमीर कहता है. आज 50 हजार रुपए की सैलरी पर कई लोग नौकरी शुरू करते हैं. आईटी कंपनियों में इतना बेसिक पैकेज होता है. इसीलिए आज महंगाई के पैरामीटर पर 50 लाख रुपए को अगले 20 साल के हिसाब से कैलकुलेट करेंगे और समझेंगे कि उसकी वैल्यू कितनी होगी. इसे आसान भाषा में कहें तो आज जिस समान को खरीदने में 50 लाख खर्च होते हैं. वह 20 साल बाद कितने रुपए का मिलेगा.
20 साल बाद 50 लाख की रियल वैल्यू
अगर आप खुद से इसे कैलकुलेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Inflation Calculator की मदद से यह समझना होगा कि आज जिस दर पर महंगाई है. उस हिसाब से अगले 20 साल में महंगाई कितनी होगी. और फिर आपको 50 लाख रुपए को उस पैमाने पर रखकर देखना होगा. अभी हम महंगाई दर को 5 फीसदी का औसत मानकर चलते हैं तो अगले 20 साल बाद 50 लाख की वैल्यू 1 करोड़ 32 लाख रुपए के बराबर होगी. यानी आज आप जिस लग्जरी गाड़ी को खरीदने के लिए 50 लाख रुपए खर्च करते हैं. वह अगले 20 साल में लगभग 1.3 करोड़ की होगी. ध्यान रहे यह हमने 5 फीसदी के औसत महंगाई को मानकर निकाला है. अगर महंगाई बढ़ती है तो इसकी कीमत बढ़ भी सकती है. वहीं अगर इसमें गिरावट आती है तो यह कम हो जाएगी.
घर में पैसा रखने से बेहतर है निवेश
महंगाई को ध्यान में रखते हुए अगर आप निवेश करेंगे तो आप अपने भविष्य को आसानी से सुरक्षित कर सकते हैं, लेकिन सवाल यह है कि निवेश कहां करें. इस विषय एक्सपर्ट अलग-अलग राय रखते हैं. कोई पीपीएफ, एफडी जैसी स्कीम्स में निवेश करने की सलाह देता है तो कुछ SIP Mutual Funds, NPS जैसी स्कीम्स में निवेश की बात करता है. मार्केट से जुड़े होने के बावजूद, इन स्कीम्स में 10 से 12 प्रतिशत का औसत रिटर्न मिल जाता है और कंपाउंडिंग की मदद से पैसा तेजी से बढ़ता है. इन स्कीम्स की मदद से लॉन्ग टर्म में करोड़ों का फंड भी जोड़ा जा सकता है. इसके अलावा, आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में भी निवेश कर सकते हैं. समय के साथ सोने की कीमत भी बढ़ रही है, ऐसे में इसमें किया गया निवेश महंगाई दर के बराबरी का रिटर्न दे सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *