अगर मेरे लिए डबिंग की तो मैं तुम्हें जान से मार दूंगी… जब बिपाशा बसु ने दी थी वॉइस आर्टिस्ट को धमकी

अक्सर ही हम सब पहले की फिल्मों में एक्ट्रेसेस की आवाज अलग पाते थे. लगभग हर एक फिल्म में उनकी असल आवाज की जगह डबिंग की जाती थी. इनमें ‘राज’, ‘गुनाह’, ‘गुलाम’, ‘राजनीति’, ‘ओम शांति ओम’ ऐसी और भी कई फिल्मों के नाम शामिल हैं. डबिंग करने की वजह होती थी कि उस वक्त इंडस्ट्री में कई नई मॉडल्स की एंट्री हो रही थी, जो कि किसी न किसी प्रोजेक्ट का हिस्सा हुआ करती थी. इन सभी एक्ट्रेस को प्रोफेशनल वॉइस आर्टिस्ट मोना घोष डब करती थीं.
एक्ट्रेसेस की डब वॉइस और उनकी असल वॉइस का फर्क लोगों को कम पता चलता था. अक्सर उनकी असल आवाज किसी टेलीविजन शो या किसी इंटरव्यू के दौरान सुनने को मिलती थी. हाल ही में एक इंटरव्यू में मोना से वॉइस डब करने के बाद एक्ट्रेसेस के रिएक्शन को लेकर सवाल किया गया. इस पर उन्होंने बताया कि कुछ एक्ट्रेस इसकी तारीफ करती थीं, लेकिन कई एक्ट्रेसेस को ये पसंद नहीं आता था. एक्ट्रेसेस के रिएक्शन के बारे में याद करते हुए मोना ने बताया कि एक बार एक एक्ट्रेस ने उनसे कहा था कि अगर तुमने दोबारा मेरे लिए डब किया तो मैं तुम्हें जान से मार दूंगी. मोना ने बताया कि उनसे ऐसा कहने वाली बिपाशा बसु थीं. मोना ने बिपाशा के लिए ‘राज’, ‘जिस्म’, ‘फुटपाथ’, ‘गुनाह’ जैसी और भी कई सारी फिल्मों के लिए अपनी आवाज दी है.
बिपाशा और रानी को नहीं पसंद आई डबिंग
यूट्यूब चैनल द मोटर माउथ से मोना ने बिपाशा बसु के रिएक्शन पर बात करते हुए कहा, “उनको ये नहीं पता कि ये मेरा खुद का फैसला नहीं होता है. मैं खुद से जाकर ये नहीं पूछती थी कि क्या मैं बिपाशा बसु के लिए डब कर सकती हूं. ये मेरा प्रोफेशन है, अगर कोई मेरे पास आता है तो मैं उसको क्यों मना करूं?” उन्होंने बताया कि बिपाशा के अलावा ‘गुलाम’ फिल्म में रानी मुखर्जी को भी डबिंग पसंद नहीं आई थी. रानी मुखर्जी ने भी कई इंटरव्यू में बताया है कि उन्हें ‘गुलाम’ में डबिंग वॉइस पसंद नहीं आई है. मोना ने बताया कि ‘गुलाम’ में रानी की आवाज पर डब करना काफी मुश्किल था और वो आवाज काफी अलग भी थी, जिसकी वजह से रानी को भी ये पसंद नहीं आती. उनका कहना था कि इन एक्ट्रेसेस के रिएक्शन को मैं समझती हूं, क्योंकि हर कोई अपनी खुद की आवाज का आदी होता है, तो अगर हमारे चेहरे के साथ किसी और की आवाज लगा दी जाए तो वो अजीब दिखने लगता है.
नरगिस फाखरी ने की थी उनकी तारीफ
हालांकि, मोना ने बताया कि इनमें से कुछ एक्ट्रेसेस ऐसी भी थीं, जिन्हें डबिंग काफी पसंद आती थी. मोना ने इम्तियाज अली की फिल्म ‘रॉकस्टार’ में नरगिस फाखरी की आवाज को डब किया है. इसके लिए नरगिस ने उनकी तारीफ की थी. मोना ने कहा, “वो आईं मेरे पास और मुझे गले लगा लिया और उन्होंने कहा कि तुमने जो किया है वो शानदार है.” मोना ने ये भी बताया कि जब कोई नई मॉडल इंडस्ट्री में आती है तो उनमें से ज्यादातर मॉडल्स के पास तैयारी करने का समय नहीं मिल पाता था, जिसकी वजह से ऐसा किया जाता है. इसी वजह से उनकी असल आवाज की जगह डबिंग का इस्तेमाल किया जाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *