अगला मौका देख रही…स्टारलाइनर की वापसी के बाद स्पेस में फंसीं सुनीता विलियम्स का पहला बयान

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर पिछले 3 महीने से ज्यादा समय से स्पेस में फंसे हुए हैं. वहीं, दूसरी तरफ जिस स्पेसक्राफ्ट स्टारलाइनर में वो दोनों इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन गए थे, वह अब उन दोनों के बिना वापस आ चुका है. इसी बीच सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर का पहला बयान सामने आया है, उन्होंने कहा, हम अगले मौके की तरफ देख रहे हैं.
स्पेसक्राफ्ट के वापस आने के बाद पहली बार सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने न्यूज़ कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया और अपनी बात सब के सामने रखी. दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने कहा, हमारे बिना बोइंग के स्टारलाइनर को वापस धर्ती पर जाते देखना हमारे लिए काफी दुखद था.
दोनों ने क्या कहा?
विल्मोर ने कहा, हम इसे हमारे बिना जाते हुए नहीं देखना चाहते थे, लेकिन यहीं होना था, इसको हमारे बिना ही जाना था. सुनीता विलियम्स ने इस मौके पर उम्मीद के साथ कहा, अब हमें अगले मौके की तरफ देखना चाहिए.
जब दोनों अंतरिक्षयात्रियों से पूछा गया, क्या मिशन पर जो भी तकनीकी खराबी आई उसकी वजह से आप बोइंग और नासा से नाराज तो नहीं है, तो उन्होंने इस बात से साफ इंकार कर दिया, बुच विल्मोर ने सुनीता की टी-शर्ट पर बने नासा के लोगो की तरफ इशारा करते हुए कहा, यह उस चीज का प्रतिनिधित्व करता है जिसके लिए हम खड़े हैं, हम आगे बढ़ते हैं और हम ऐसे काम करते हैं जो सामान्य से हटकर होते हैं.
“हम इसके लिए तैयार हैं”
यह मीशन 8 दिन से 8 महीने का हो चुका है. जिसके चलते अभी स्पेस में 3 महीने गुजार लेने के बाद आगे दोनों ही अंतरिक्षयात्रियों को 5 महीने स्पेस में और रहना है, जिसको लेकर दोनों ने कहा, हम इसके लिए तैयार हैं. बुच विल्मोर ने कहा, 8 दिन से 8 महीने तक, हम अपना बेस्ट देंगे.
चुनाव में ऐसे करेंगे वोट
अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, जिसको लेकर सनीता और बुच विल्मोर ने कहा, हम प्लान कर रहे हैं कि हम स्पेस से ही वोट दें. सुनीता विलियम्स ने मुसकुराते हुए कहा, यह कितना अलग होगा कि हम स्पेस से वोट देंगे.
अब दोनों कैसे आएंगे वापस?
स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में आई तकनीकी खामी के चलते दोनों अंतरिक्षयात्रियों की वापसी का मिशन बार-बार टाला जा रहा था, जिसके बाद नासा ने 24 अगस्त को ऐलान किया कि सुनीता विलियम्स और विल्मोर क्रू9 मिशन का हिस्सा होंगे और 2025 में फरवरी के महीने में स्पेसएक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के जरिए वो पूरे 8 महीने बाद वापस आएंगे. हालांकि, स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट बिना क्रू के वापस चला गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *