अगस्त में 2000 रुपए महंगा हुआ गोल्ड, सितंबर में सोना तोड़ेगा रिकॉर्ड?

अगस्त के महीने में गोल्ड और सिल्वर दोनों ही एक दूसरे के विरीत दिशा में चले. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली. वहीं चांदी के दाम में इजाफा देखा गया. अगस्त में सोने की कीमत में करीब 3 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. जबकि चांदी के दाम में एक फीसदी से कम की गिरावट देखी गई है. जानकारों की मानें तो विदेशी बाजारों में गोल्ड की कीमत तेजी का माहौल बना हुआ है. जहां अगस्त के महीने में डॉलर इंडेक्स एक साल के लोअर लेवल पर पहुंच गया. वहीं दूसरी ओर मिडिल ईस्ट की टेंशन ने भी गोल्ड को सपोर्ट किया.
दूसरी ओर अमेरिका के महंगाई और इकोनॉमी के डाटा सामने आने हैं. जिसके बाद पता चलेगा कि फेड रिजर्व ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला सितंबर में लेता है या नहीं. वैसे फेड रिजर्व के चेयरमैन पहले ही इस बात की तस्दीक कर चुके हैं कि सितंबर में होने वाली मीटिंग में कटौती की जा सकती है. अगर 0.25 या उससे ज्यादा की कटौती देखने को मिलती है तो इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड की कीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड और सिल्वर के आंकड़ें किस तरह के देखने को मिल चुके हैं.
सोने की कीमत में कितना हुआ इजाफा
पहले बात गोल्ड की करें तो मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अगस्त के महीने में तेजी देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार 31 जुलाई को गोल्ड के दाम 70 हजार रुपए के नीचे 69,655 रुपए प्रति दस ग्राम देखने को मिले थे. जोकि अगस्त के आखिरी कारोबारी दिन 30 अगस्त शुक्रवार को बढ़कर 71,611 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. इसका मतलब है कि गोल्ड के दाम में अगस्त के महीने में 2.80 फीसदी फीसदी यानी 1,956 रुपए का इजाफा देखने को मिला है. वैसे शुक्रवार को गोल्ड की कीमत में 577 रुपए की गिरावट देखने को मिली है. सितंबर के महीने में गोल्ड के दाम में तेजी देखने को मिल सकती है.
चांदी ने किया मायूस
वहीं दूसरी ओर चांदी ने निवेशकों को काफी मायूस किया है. अगस्त के महीने में चांदी की कीमतों में भले ही मामूली हो, लेकिन गिरावट देखने को मिली है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार 31 जुलाई को चांदी के दाम 85,744 रुपए प्रति किलोग्राम थी. जो 30 अगस्त को घटकर 85,210 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई. इसका मतलब है कि चांदी के दाम में अगस्त के महीने में 0.62 फीसदी यानी 534 रुपए रुपए का नुकसान देखने को मिला है. अगर बात शुक्रवार की करें तो चांदी के दाम में 1,839 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट देखने को मिली है. जानकारों की मानें तो इंडस्ट्रीयल डिमांड में कमी के कारण चांदी की कीमत में कटौती देखने को मिली है.
विदेशी बाजारों की स्थिति
विदेशी बाजारों की बात करें तो कॉमेक्स पर गोल्ड स्पॉट के दाम में एक महीने में 55.79 डॉलर प्रति ओंस का इजाफा देखने को मिला है. इसका मतलब है कि निवेशकों को 2.28 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. मौजूदा समय में गोल्ड के दाम 2503.39 डॉलर हो गई है. वैसे शुक्रवार को गोल्ड स्पॉट के दाम में 17 डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. वहीं दूसरी ओर गोल्ड स्पॉट के दाम अगस्त के दाम में 2.21 फीसदी यानी 54.6 डॉलर प्रति ओंस तक बढ़ चुके हैं. शुक्रवार को गोल्ड की कीमत में 32.70 डॉलर प्रति ओंस का गिरावट देखने को मिली है. मौजूदा समय में दाम 2,527.60 डॉलर प्रति ओंस पर आ चुके हैं.
दूसरी ओर कॉमेक्स बाजार में सिल्वर स्पॉट के दाम में गिरावट देखने को मिली है. अगस्त के महीने में सिल्वर स्पॉट की कीमत में 0.48 फीसदी गिरे हैं. वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को सिल्वर स्पॉट की कीमत में 1.89 फीसदी की गिरावट आई है. मौजूदा समय में सिल्वर के दाम 28.86 डॉलर प्रति ओंस पर आ चुकी है. जबकि सिल्वर फ्यूचर की कीमत में मामूली इजाफा देखा गया है. अगस्त में कीमतों में 0.69 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. शुक्रवार को कॉमेक्स पर गोल्ड फ्यूचर के दाम में 2.82 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और दाम 29.14 डॉलर प्रति ओंस पर आ गए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *