अग्निवीरों को तुरंत मिलेगा नौकरी का ऑफर, हरियाणा सरकार के बाद अब ये कंपनी आई आगे

‘अग्निवीर’ के तौर पर सेना को अपनी सेवाएं देने वाले जवानों को नौकरी देने के लिए अब कई कंपनियां आगे आ रही हैं. ‘अग्निवीर योजना’ के मुताबिक इसके तहत सेना में भर्ती होने वाले केवल 25 प्रतिशत लोगों को ही पूर्ण कालिक नौकरी मिलेगी, जबकि 75 प्रतिशत लोगों को 4 साल की सेवा के बाद लौटना होगा. अब ऐसे लोगों को तुरंत नौकरी देने के लिए एक और कंपनी आगे आई है.
इससे पहले बुधवार को हरियाणा की राज्य सरकार ने अग्निवीरों के लिए एक विस्तृत योजना का ऐलान किया. अब परिसरों में सिक्योरिटी सर्विस देने वाली कंपनी क्रिस्टल इंटीग्रेटेड सर्विसेस ने भी अग्निवीरों को नौकरी में प्रायोरिटी देने का ऐलान किया है.
क्या है हरियाणा सरकार की योजना?
हरियाणा सरकार ने अग्निवीरों को पुलिस, माइनिंग गार्ड समेत कई अन्य प्रोफाइल में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है. इसका मतलब ये हुआ कि अग्निवीरों को इन नौकरियों में प्रायोरिटी दी जाएगी. इतना ही नहीं हरियाणा सरकार ने उम्र में छूट और सब्सिडी का भी ऐलान किया है. ग्रुप सी और डी की नौकरियों में अग्निवीरों को 3 साल की आयु छूट मिलेगी. वहीं ग्रुप सी में भी उन्हें 5 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा.
बात यहीं नहीं रुकती, सरकार ने कहा है कि अग्निवीरों को बिजनेस शुरू करने के लिए 5 लाख रुपए का ब्याज फ्री लोन दिया जाएगा. वहीं जो कंपनियां उन्हें कम से कम 30,000 रुपए महीने की नौकरी देंगी, उन्हें सरकार हर साल 60,000 रुपए की सब्सिडी देगी. साथ ही उन्हें आर्म्ड लाइसेंस भी दिए जाएंगे.
क्रिस्टल ने भी दिया नौकरी का ऑफर
अब क्रिस्टल इंटीग्रेटेड सर्विसेज का कहना है कि वह सेना के साथ चार वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके अग्निवीरों को रोजगार मुहैया कराने के लिए उत्सुक है. कंपनी के सीईओ संजय दिघे का कहना है कि कुछ प्रतिभाशाली अग्निवीरों को बाद में बहुत अच्छा वेतन मिल सकता है. उनकी कंपनी जैसी अन्य कंपनियां अग्निवीरों और कॉरपोरेट सेक्टर के बीच एक अच्छा पुल बन सकती हैं, जो बड़े निवेश वाले कारोबारी परिसरों की सुरक्षा के लिए सही उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं.
संजय दिघे ने कहा कि अग्निवीरों को निजी क्षेत्र में लाभकारी रोजगार मिल जाएगा. ऐसी प्रतिभाओं की बहुत मांग है. उन्हें एक सप्ताह भी बेकार नहीं बैठना पड़ेगा. क्रिस्टल में हाल में एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी को नियुक्त किया गया है, जिसे सेना में अपने कार्यकाल के दौरान अग्निवीर योजना को संभालने का अनुभव है. कंपनी वर्तमान में 5,800 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को रोजगार देती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *