अचानक बीपी हाई हो जाए तो घर में ऐसे करें कंट्रोल, तुरंत मिलेगी राहत

ब्लड प्रेशर का स्पाइक होना या फिर लो होना दोनों ही नुकसानदायक होते हैं. खराब लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में भी लोग ब्लड प्रेशर की समस्या के शिकार हो जाते हैं, इसलिए आज के वक्त में यंग लोगों को भी बीपी की दिक्कत हो जाती है. अगर ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो इससे दिल के साथ ही दिमाग पर भी बुरा असर होता है, जिससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी गंभीर मेडिकल कंडीशन बन सकती है. इसलिए अगर ब्लड प्रेशर अगर हाई हो जाए तो तुरंत ध्यान देना चाहिए.
बीपी बढ़ने के लक्षण दिखाई दें तो इसे नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए बल्कि इंस्टेंट रिलीफ के लिए उपाय करने जरूरी होते हैं, नहीं तो पेशेंट्स की जान को खतरा भी हो सकता है. जान लेते हैं कि बीपी बढ़ जाए तो राहत पाने के लिए तुरंत क्या करना सही रहता है.
सबसे पहले करें ये काम
अगर किसी का ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो व्यक्ति को आराम से पंखें की हवा में बिठाएं और उसके आसपास भीड़ न लगाएं. फिर गहरी सांस लेने को कहें. नॉर्मल टेम्परेचर का पानी दें और घूंट-घूंट करके पीने को कहें. इससे पेशेंट को तुरंत रिलीफ मिलेगी.
ये फल रहते हैं फायदेमंद
हाई बीपी वालों के लिए केला, कीवी, सेब खाना फायदेमंद रहता है. ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो पहले पेशेंट को आराम से बिठाने और पानी देने के बाद इनमें से कोई एक फल खाने को दें. इससे भी बीपी कंट्रोल करने में हेल्प मिलती है.
नींबू पानी से मिलेगी राहत
ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो नींबू पानी पीना भी तुरंत रिलीफ दिलाता है, लेकिन नमक या चीनी न डालें. हो सके तो एक से दो गिलास पानी पिएं जिससे यूरिन पास हो जाए. इसके अलावा मुंह पर पानी के छींटे मारने चाहिए और थोड़ी देर खुली जगह पर हल्के-हल्के टहलना चाहिए.
इन बातों का रखें ध्यान
अगर हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो तो रोजाना सुबह कुछ देर की सैर करना चाहिए या फिर योग और एरोबिक्स एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. हर छोटी बात पर स्ट्रेस लेने की आदत छोड़ देना ही सही रहता है. इसके अलावा नमक का कम सेवन करना चाहिए और हल्का खाना जैसे सब्जियां, फल, सलाद जैसी चीजें खाएं, जिनमें कम ऑयल का इस्तेमाल किया गया हो. बीपी चेक करते रहना चाहिए और अगर दिक्कत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना सही रहता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *