अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर ने पटली बाजी, FII के नाराजगी के बीच LIC का फेवरेट बना ग्रुप

स्टॉक की कीमतों में जारी उछाल का फायदा उठाते हुए विदेशी इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) ने जून तिमाही में अडानी के 10 में से 9 शेयरों में मुनाफावसूली करने का फैसला किया है, जबकि एलआईसी ने दो अंडरपरफॉर्मर अडानी एनर्जी और अडानी एंटरप्राइजेज पर दांव बढ़ाने का फैसला किया. अडानी के सभी 10 शेयरों के शेयरहोल्डर पैटर्न के विश्लेषण से पता चलता है कि एफआईआई ने अडानी एंटरप्राइजेज में 268 बेसिस प्वाइंट्स, अडानी एनर्जी में 196 बेसिस प्वाइंट्स, अंबुजा सीमेंट्स में 150 बेसिस प्वाइंट्स, अडानी पावर में 118 बेसिस प्वाइंट्स और अडानी ग्रीन एनर्जी में 124 बेसिस प्वाइंट्स की हिस्सेदारी कम की है.
अडानी ग्रुप की इस कंपनी पर भरोसा बरकरार
अडानी पोर्ट्स, जिसे ग्रुप का कैश किंग माना जाता है और जिस स्टॉक को एक महीने पहले ब्लूचिप सेंसेक्स में शामिल किया गया था, अडानी की एकमात्र कंपनी थी, जिसमें एफआईआई ने तिमाही के दौरान 21 बेसिस प्वाइंट्स की हिस्सेदारी बढ़ाई है.
दूसरी ओर ईटी की रिपोर्ट कहती है कि LIC ने ACC, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स और अडानी टोटल गैस में अपनी हिस्सेदारी बनाए रखने का विकल्प चुना है. भारत की सबसे बड़ी घरेलू संस्थागत निवेशक पीएसयू बीमा कंपनी ने अंबुजा सीमेंट्स में अपनी हिस्सेदारी 62 बीपीएस घटाकर 5.07% कर दी. अडानी एनर्जी में LIC की हिस्सेदारी 68 बीपीएस बढ़कर 3.68% हो गई, जबकि अडानी एंटरप्राइजेज में 14 बीपीएस बढ़कर 4.07% हो गया. जबकि अडानी एनर्जी के शेयर साल-दर-साल आधार पर सपाट कारोबार कर रहे हैं, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 2024 में सिर्फ 6 प्रतिशत की तेजी आई है, जिसमें से सिर्फ 26 जुलाई के दिन 4% उछाल देखने को मिला है.
म्यूचुअल फंड वाले अभी भी हैं बुलिश
म्यूचुअल फंड्स अडानी के अधिकांश शेयरों पर तेजी से बढ़ रहे थे, क्योंकि ACC में MF की हिस्सेदारी 122 बीपीएस, अडानी पोर्ट्स में 35 बीपीएस और अडानी एनर्जी में 16 बीपीएस बढ़ गई. फंड मैनेजर्स ने अंबुजा सीमेंट्स में अपनी हिस्सेदारी कम करने का विकल्प चुना. संयोग से, अंबुजा एकमात्र ऐसा शेयर भी है जिसमें खुदरा निवेशकों ने भी हिस्सेदारी कम की है. तिमाही के दौरान, छोटे निवेशकों ने अडानी के 9 शेयरों पर दांव बढ़ाया, क्योंकि अडानी पोर्ट्स में उनकी हिस्सेदारी 71 बीपीएस, एसीसी में 36 बीपीएस और अडानी एंटरप्राइजेज में 35 बीपीएस बढ़ गई.
इनमें प्रमोटर्स होल्डिंग में आई तेजी
5 अडानी स्टॉक्स – अंबुजा सीमेंट्स, अडानी पावर, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी एनर्जी में प्रमोटर होल्डिंग बढ़ी है. कैलेंडर वर्ष में अब तक, अडानी पोर्ट्स अडानी की दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला स्टॉक है, जिसने साल-दर-साल 45% का रिटर्न दिया है. लिस्ट में टॉप पर अडानी पावर, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी हैं. दूसरी ओर, एनडीटीवी, अडानी टोटल गैस और अडानी विल्मर घाटे में हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *