अन्नू कपूर की ‘हमारी बारह’ पर लगी रोक बॉम्बे हाईकोर्ट ने हटाई, इस शर्त पर होगी रिलीज

अन्नू कपूर की फिल्म ‘हमारे बारह’ 7 जून को सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली थी. पर बीती 6 जून को बॉम्बे हाईकोर्ट ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी. इसकी रिलीज को एक हफ्ते यानी 14 जून तक टाल गया था. इसी बीच खबर आई कि, अन्नू कपूर की ‘हमारे बारह’ को रिलीज करने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट से हरी झंडी मिल गई है. जस्टिस नितिन बोरकर और कमल खता की ने अजहर तंबोल की याचिका पर सुनवाई की. इस दौरान फिल्म के कुछ डायलॉग्स पर आपत्ति भी जताई गई थी, जो फिल्म के ट्रेलर में दिखाए गए थे.
दरअसल पुणे के अजहर तंबोली ने अन्नू कपूर की ‘हमारे बारह’ के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. इसे लेकर 6 जून को अदालत में सुनवाई हुई थी. इस दौरान दोनों पार्टी का पक्ष सुना गया था. ऐसे में कोर्ट ने फिल्म को हरी झंडी दिखा दी है.
फिल्म को बॉम्बे हाईकोर्ट ने दिखाई हरी झंडी
हाल ही में इंडिया टुडे में एक रिपोर्ट छपी. इसके मुताबिक, ‘हमारे बारह’ के मेकर्स ने अपनी फिल्म से दो डायलॉग्स हटाने पर सहमति जताई है, जिसके बाद फिल्म की रिलीज पर लगी रोक को हटा दिया गया है. दरअसल बॉम्बे हाईकोर्ट ने “समानता को संतुलित करने” की बात पर अपना यह फैसला सुनाया है. वहीं इस दौरान यह भी कहा गया है कि, किसी भी फैसले पर पहुंचने के लिए फिल्म देखना आवश्यक हो सकता है.
इसके अलावा, कोर्ट ने कथित तौर पर फिल्म देखने और प्रतिक्रिया देने के लिए तीन सदस्यों की एक कमिटी बनाने का सुझाव दिया है, जिसमें कम से कम एक सदस्य मुस्लिम हो. इससे पहले फ्री जर्नल में बताया गया था कि, पुणे के अजहर तंबोली ने ‘हमारे बारह’ के खिलाफ याचिका दायर की थी. जिसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने 14 जून तक फिल्म की रिलीज को रोक दिया गया था. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन ब्यूरो (CBFC) ने बेंच को जानकारी देते हुए एक सर्टिफिकेट जारी किया था.
बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिकाकर्ता के वकील की तरफ से फिल्म को मिले यू/ए सर्टिफिकेट पर भी सवाल उठाए थे.उन्होंने इसपर कहा था कि, यह मुस्लिम समाज की भावनाओं को आहत करती है. इतना ही नहीं, फिल्म में जिस तरह कुरान की आयत को दिखाया गया है, वो भी गलत है. वहीं कुछ डायलॉग्स पर भी आपत्ति जताई थी, जिसे मेकर्स ने हटाने पर सहमति भी जताई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *