अपने पुराने AC को बदलें सोलर AC में, मोटे बिजली के खर्च से मिलेगा छुटकारा

Solar AC: महंगी होती बिजली और भीषण गर्मी ने एयर कंडीशनर यूजर्स को सोचने पर मजबूर कर दिया है. दरअसल भीषण गर्मी की वजह से एसी का यूज बढ़ गया है और महंगी बिजली होने की वजह से लोगों के मोटे बिल आ रहे हैं. अगर आप इससे परेशान है तो आपको पुराने एसी को बदलकर इसे सोलर एनर्जी से चलाना शुरू कर देना चाहिए जिससे बिजली का बिल जीरो आएगा.
सोलर एयर कंडीशनर को इस्तेमाल करने के लिए बिजली या इनवर्टर की आवश्यकता पड़ती है. यह सोलर पैनलों से बनाई गई बिजली का इस्तेमाल करते हैं. यहां हम आपको बता दें की वे ग्रीड पावर के अभाव में भी काम कर सकते हैं. आपको बहुत से जगह की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह सोलर पैनल थोड़ी सी जगह में छत पर लगाया जा सकता है.
जाने अपने पुराने AC को किस तरह एक नए सोलर AC में बदले
सोलर पावर से एयर कंडीशनर चलाने के लिए आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने होंगे. साथ ही आपको मोसेटा लिथियम इनवर्टर भी लगवाना होगा. इस सेटअप के जरिए आप अपने पुराने एयर कंडीशनर हो भी सोलर एसी में कन्वर्ट कर सकेंगे. पुराने एसी को सोलर एसी बनाने में कुछ दिक्कत भी आती है, जिसमें देखना होगा कि AC यूनिट इनवर्टर के साथ कंपैटिबल है. देखा गया है कि ज्यादातर पुराने AC इसमें सक्षम नहीं होते. सोलर पैनल AC को पूर्ण तरह चलने के लिए काफी केसेस में पूरी एनर्जी जनरेट नहीं कर सकता है.
सोलर AC को अपने पुराने AC से बदलने के एडवांटेज को जाने
यह तो हम सभी जानते हैं कि सोलर AC अन्य AC की तुलना कम बिजली का इस्तेमाल करते हैं और इससे आपके बिजली के बिल में बचत होती है पर क्या आप यह जानते हैं की सोलर एक ऐसी रिन्यूएबल एनर्जी है जो प्रदूषण को भी कम करती है और साथ ही साथ वातावरण को भी बचाती है. सोलर AC में आपका मेंटेनेंस भी कम लगता है. सोलर AC के लिए जब आप सोलर पैनल लगते हैं तब आप सब्सिडी के लिए एलिजिबल हो जाते हैं. इंस्टॉलेशन कॉस्ट को काम करते हुए सोलर AC आम AC की तुलना अत्यधिक इफेक्टिव है.
पुरानी AC को सोलर AC में बदलने में नुकसान
सोलर AC किट्स और उसके इंस्टॉलेशन का खर्चा एक आम AC की तुलना में बहुत ज्यादा है. ऐसे में इस तरह के AC को लगाने के लिए आपको अत्यधिक पैसों की जरूरत पड़ेगी. अगर आपके इलाके में सूरज की रोशनी कम आती है या कोई कारणवश नहीं आती है तब आपको बैटरी की जरूरत पड़ेगी. अगर आप पुराने एसी को सोलर एसी में बदलना चाहते हैं तो मोसेटा की वेबसाइट पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं. यहां आपको कई फाइनेंस के ऑप्शन भी मिल जाएंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *