अपने सुरक्षित ठिकाने से बाहर आया मेहुल चोकसी, क्या अब होगी भारत वापसी?

भारत में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करीब 2 अरब डॉलर के फ्रॉड को अंजाम देने के मामले में वांछित आरोपी मेहुल चोकसी को हाल में उसके सुरक्षित ठिकाने से बाहर स्पॉट किया गया है. ऐसे में अब उसे भारत वापस लाने की कवायद फिर से जोर पकड़ने लगी है. इस मामले में मेहुल चोकसी का ही रिश्तेदार नीरव मोदी भी भारत में वांछित है और अभी लंदन की जेल में है.
फ्रॉड केस में नाम आने के बाद मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ और बरबूडा की नागरिकता हासिल कर ली थी. भारत की इस देश के साथ कोई प्रत्यपर्ण संधि नहीं है. इसलिए तब से ही मेहुल चोकसी यहां सुरक्षित तौर पर रह रहा है और भारत में भगौड़ा घोषित होने के बावजूद उसकी स्वदेश वापसी संभव नहीं हो सकी है. इसके उलट नीरव मोदी लंदन में इसी मामले को लेकर कानूनी कार्रवाई का सामना कर रहा है.
बेल्जियम में दिखा मेहुल चोकसी
मेहुल चोकसी को हाल में बेल्जियम में स्पॉट किया है. ऐसे में भारतीय जांच एजेंसियां तुरंत एक्टिव हो गईं और वह मेहुल चोकसी की बेल्जियम से भारत वापसी की कोशिशों में जुट गई हैं. इस बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से ईटी ने अपनी एक खबर में कहा है कि मेहुल चोकसी को बेल्जियम में स्पॉट किए जाने के बाद सीबीआई ने तत्काल उसे हिरासत में लिए जाने के लिए कहा है.
इस मामले में भारतीय एजेंसियां बेल्जियम को आधिकारिक प्रत्यपर्ण रिक्वेस्ट भेजने की तैयारी में लगी हैं. ताकि मेहुल चोकसी को भारत लाया जा सके. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी का कहना है कि मेहुल चोकसी को अगर तत्काल हिरासत में नहीं लिया जाता है, तो वह बेल्जियम से भाग सकता है.
भारत में सीबीआई और ईडी ने दर्ज किए हैं मामले
पंजाब नेशनल बैंक के साथ हुए 13,400 करोड़ रुपए के बैंक फ्रॉड के मामले में सीबीआई और ईडी ने भारत में कई केस दर्ज किए हैं. इसमें मेहुल चोकसी और नीरव मोदी दोनों ही वांछित है. नीरव मोदी अभी ब्रिटेन की जेल में हैं, जहां भारतीय एजेंसियां उसके भारत प्रत्यपर्ण की कोशिशों में लगी हैं.
वहीं इसी साल मई के महीने में मेहुल चोकसी ने अपने वकील के माध्यम से मुंबई की एक अदालत में याचिका दायर कर कहा था कि भारत लौटना उसके नियंत्रण से बाहर है. इसकी वजह उसने ये बताई थी कि उसका पासपोर्ट सस्पेंड किया जा चुका है. वहीं उसने अपनी याचिका में ये भी कहा था कि इस वजह से ‘भगौड़ा आर्थिक अपराधी’ भी करार नहीं दिया जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *