अब बाइडेन ही हमारी अकेली उम्मीद… हजारों इजराइलियों को अब अमेरिका से ही क्यों आशा?

हमास-इजराइल युद्ध को लंबा खीचना फिलिस्तीनियों के ही लिए नहीं बल्कि इजराइल के बंधकों के लिए भी खतरनाक साबित हो रहा है. कुछ हफ्तों पहले ही हमास की सैन्य विंग के चीफ अबू उबैदा ने कहा था कि राफा में इजराइल की भीषण बमबारी के बाद उसने चार बंधकों की सुरक्षा देखने वाले एक समूह से संपर्क खो दिया. अब इजराइल के अंदर भी जंग रुकवाने के लिए प्रदर्शन तेज हो गए हैं.
इजराइल की राजधानी तेल अवीव में हजारों प्रदर्शनकारी इकट्ठा हुए और राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा पेश किए गए सीजफायर के प्लान को मानने की मांग की. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सीजफायर के लिए प्रस्ताव पेश किया है, लेकिन इजराइली नागरिकों को डर है कि पीएम नेतन्याहू इस प्रस्ताव को भी मानने से इनकार कर देंगे.
“अपनी सत्ता की चिंता में नेतन्याहू”
प्रदर्शन करने वाले लोगों का कहना है कि बंधकों की फिक्र उनके पीएम से ज्यादा जो बाइडेन को है. प्रदर्शन कर रही दिती कपुओना ने AFP न्यूज एजेंसी को बताया कि प्रधानमंत्री नेतन्याहू को बंधकों की नहीं बल्कि अपनी सरकार की ज्यादा चिंता है. प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों का कहना था कि बंधकों को छुड़ाने के लिए उनकी आखिरी उम्मीद जो बाइडेन हैं. दिती कपुओना ने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि बाइडेन सीजफायर के लिए पीएम नेतन्याहू पर दबाव बनाने में कामयाब होंगे.
सरकारी मंत्रियों से की अपील
बंधकों की रिहाई के लिए अभियान चलाने वाले समूह ने अपने बयान में कहा, “कल रात राष्ट्रपति बाइडेन के प्रस्ताव के मद्देनजर हम मांग करेंगे कि इजराइल सरकार तुरंत बंधक रिहाई सौदे को मंजूरी दे और सभी बंधकों को एक बार में घर ले आए.” समूह ने सभी सरकारी सरकारी मंत्रियों और गठबंधन सदस्यों से भी इस सौदे का समर्थन करने की अपील की है.
प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने शनिवार को जोर देकर कहा कि बाइडेन द्वारा बताई गई योजना में तब तक लड़ाई जारी रखने की बात नहीं कही गई है जब तक कि हमास की गाजा पर शासन करने और इजराइल के लिए खतरा पैदा करने की क्षमता नष्ट नहीं हो जाती. नेतन्याहू शुरुआत से ही कहते आए हैं कि वे हमास को खत्म किए बिना जंग नहीं रोकेंगे. हालांकि बाइडेन के प्लान पर हमास ने सकारात्मक संकेत दिए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *