अब मेट्रो कार्ड साथ रखने की टेंशन हुई खत्म, दिल्ली में आज से शुरू हुई मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट की सुविधा

दिल्ली मेट्रो में सफर करना अब पहले से भी अधिक आसान हो गया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपनी डिजिटल पहलों के तहत 13 सितंबर को मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) लॉन्च किया है. इस नई सुविधा से यात्रियों को हर दिन क्यूआर टिकट खरीदने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि एक सिंगल क्यूआर कोड वाला टिकट मिलेगा जिससे लगातार यात्रा की जा सकेगी. यह सुविधा अधिक आरामदायक और पर्यावरण-अनुकूल है, और वर्तमान में उपयोग होने वाले स्मार्ट कार्ड का एक किफायती विकल्प साबित होगी. इससे उन लोगों को अधिक फायदा मिलेगा, जो स्मार्ट कार्ड साथ रखना भूल जाते हैं.
मेट्रो में आएगी डिजिटल क्रांति
DMRC ने इस कदम को एक डिजिटल क्रांति के रूप में पेश किया है, जिसका उद्देश्य यात्रियों के सफर को सरल और सुविधाजनक बनाना है. मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट DMRC के ‘दिल्ली मेट्रो सारथी’ (मोमेंटम 2.0) ऐप पर उपलब्ध है. इसे 13 सितंबर से खरीदा जा सकता है.
यह प्रक्रिया स्मार्ट कार्ड की तरह ही होगी. यात्री एकमुश्त राशि का भुगतान करके सिंगल क्यूआर कोड खरीद सकते हैं, जिसे तब तक इस्तेमाल किया जा सकता है जब तक कि जमा राशि खत्म नहीं हो जाती. इस टिकट को खरीदने के लिए सबसे पहले ‘DMRC मोमेंटम 2.0’ ऐप डाउनलोड करना होगा, जहां रजिस्ट्रेशन के बाद क्यूआर टिकट लिया जा सकेगा. शुरुआती राशि 150 रुपए है, जिसका उपयोग मेट्रो यात्रा के लिए किया जा सकता है. इस टिकट के लिए कोई सिक्योरिटी डिपॉजिट नहीं ली जाएगी.
इन बातों का रखना होगा ध्यान
मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट खरीदने के लिए यात्री यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल पेमेंट गेटवे का उपयोग कर सकते हैं. ऐप के वॉलेट में 3000 रुपए तक की राशि रखी जा सकती है, लेकिन यात्रा के लिए न्यूनतम 60 रुपए का बैलेंस होना आवश्यक है. स्मार्ट कार्ड के विपरीत, मोबाइल खो जाने पर भी वॉलेट में शेष राशि सुरक्षित रहती है और यात्री किसी अन्य डिवाइस से लॉग इन करके MJQRT का इस्तेमाल कर सकते हैं.
यात्री ऐप के माध्यम से अपनी यात्रा का रिकॉर्ड देख सकते हैं और वहीं से क्यूआर कोड को रिचार्ज भी कर सकते हैं. MJQRT यूजर्स को पीक आवर्स (सुबह 8 से दोपहर 12 और शाम 5 से रात 9 बजे) में 10% और ऑफ-पीक आवर्स में 20% की छूट मिलेगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *