अब UPI और क्रेडिट कार्ड के कारोबार में उतरेंगे गौतम अडानी, गूगल और अंबानी को देंगे टक्कर

देश के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी अब UPI और क्रेडिट कार्ड के बिजनेस में भी पैर पसारने जा रहे है. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की अडानी ग्रुप ई-कामर्स और पेमेंट सेक्टर में उतरने की योजना बना रही है. ये कारोबार अडानी वन एप के जरिए किया जाएगा. कंपनी इसके लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाली है.
अडानी ग्रुप न सिर्फ यूपीआई के लिए लाइसेंस आवेदन करने वाला है बल्कि को-ब्रांडेड अडानी क्रेडिट कार्ड के लिए बैंकों के साथ बातचीत भी कर रहा है. हालांकि, अडानी समूह ने इस खबर पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. अडानी समूह के इस नए कदम से गूगल और पेटीएम जैसे कॉम्पिटिटर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या है प्लान?
फाइनेंशियल टाइम्स (एफटी) की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी समूह ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग की पेशकश करने के लिए बातचीत कर रहा है. ओएनडीसी सरकार समर्थित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है. यहां सेलर और बायर यानी ग्राहक दोनों एक-दूसरे से डायरेक्ट मिलते हैं. इस प्लेटफॉर्म से शॉपिंग करने के लिए पेमेंट ऐप का होना जरूरी है.
अगर अडानी ग्रुप के नए प्रयास को अंतिम रूप दे दिया जाता है तो ग्राहकों को सर्विसेज कंज्यूमर ऐप Adani One के जरिए मिलेंगी. अडानी वन एप 2022 के आखिर में लॉन्च किया गया था. इस ऐप पर फ्लाइट और होटल बुकिंग जैसी ट्रैवलिंग सर्विसेज मिलती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ग्रुप के ई-कॉमर्स और पेमेंट प्लेटफॉर्म सबसे पहले अपने मौजूदा ग्राहकों को टारगेट करेंगे.
ये है कॉम्पिटिटर
अगर अडानी ग्रुप की एंट्री UPI सेक्टर में होती है तो उनके कई कॉम्पिटिटर होंगे. इसमें गूगल, PhonePe पहले से ही UPI-आधारित पेमेंट ऐप चला रहे हैं जबकि Paytm और Tata जैसे घरेलू समूह ओएनडीसी के माध्यम से किराना और फैशन खरीदारी की पेशकश करते हैं.
अंबानी को कैसे देंगे टक्कर
एफटी की रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु स्थित टेक एक्सपर्ट जयंत कोल्ला का कहना है कि इस देश को सिर्फ तीन कारोबारी समूह चला रहे हैं – टाटा, अंबानी और अडानी. अडानी उन तीन समूहों में से एक है जिनके पास जरूरी कंज्यूमर प्रोडक्ट वाले बिजनेस नहीं हैं. ऐसे में अडानी ग्रुप की ये नई पहल उनके लिए नए दरवाजे खोलेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *