अमेरिका-ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों का कीव दौरा, यूक्रेन ने रूस के सैन्य ठिकानों पर हमले की मांगी मंजूरी

अमेरिकी और ब्रिटेन के विदेश मंत्री बुधवार को कीव की संयुक्त यात्रा पर पहुंचे. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन लंदन से अपने समकक्ष डेविड लैमी के साथ ट्रेन से कीव पहुंचे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बीच ब्लिंकन का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.
ब्लिंकन और लैमी यहां कई यूक्रेनी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. बताया जा रहा है कि इस संयुक्त यात्रा का उद्देश्य पुतिन और पूरी दुनिया को यह दिखाना है कि अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन के साथ मजबूती से खड़े हैं.
रूस को हथियार सप्लाई से बाइडेन चिंतित
दरअसल रूस को ईरान, नॉर्थ कोरिया और चीन से मिल रहे समर्थन से बाइडेन प्रशासन चिंतित है. कीव पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ईरान पर रूस को कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों की आपूर्ति करने का आरोप लगाया और कहा कि इस कदम से स्थिति और गंभीर हुई.
उधर यूक्रेन लगातार रूस के खिलाफ लंबी दूरी तक हमला करने में सक्षम मिसाइलों का इस्तेमाल करने की मांग कर रहा है, वह कई महीनों से अमेरिका और सहयोगी पश्चिमी देशों पर इसके लिए दबाव बनाने की कोशिश में जुटा है. माना जा रहा है कि ईरान की ओर से हथियार सप्लाई करने की खबरों से यूक्रेन की मांग को बल मिला है.
रूस के सैन्य ठिकानों पर हमले की मांग
यूक्रेन के प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कीव में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि, ‘अगर हमें यूक्रेन पर हमले के लिए दुश्मन के सैन्य ठिकानों या हथियारों को नष्ट करने की अनुमति मिलती है तो निश्चित तौर पर इससे हमारे नागरिकों और हमारे लोगों की सुरक्षा होगी. उन्होंने कहा कि हम इस दिशा में काम कर रहे हैं और हर दिन इसके लिए प्रयास जारी रखेंगे.
डिबेट में युद्ध का जिक्र, चंद घंटों बाद कीव पहुंचे ब्लिंकन
ब्लिंकन की यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दोनों उम्मीदवारों के बीच हुई प्रेसिडेंशियल डिबेट के ठीक बाद हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस डिबेट पर यूक्रेन के अधिकारियों की खास नजर थी, क्योंकि इस दौरान रूस-यूक्रेन जंग का मुद्दा अहम रहा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *