अमेरिका में इजराइली पीएम नेतन्याहू ने बंधकों के परिवारों से की मुलाकात, रिहाई को लेकर कही ये बात

इजराइल और हमास के बीच जारी युद्ध को 9 महीने हो चुके हैं. आज भी ये युद्ध बदस्तूर जारी है. इजराइली सेना लगातार गाजा और राफा शहर में ताबड़तोड़ हमले कर रही है जिससे हर तरफ तबाही मची हुई है. इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उन लोगों से मुलाकात की जिनके परिवार के सदस्यों को हमास ने गाजा में बंधक बना रखा है. इस दौरान नेतन्याहू ने उनसे कहा कि उनके परिवार के लोगों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही एक समझौता हो सकता है.
इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस समय अमेरिका की यात्रा पर हैं. जहां उनका कांग्रेस को संबोधित करने का कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम के बाद उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मिलने की उम्मीद है. सोमवार को अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन में उन्होंने बंधकों के परिवारों से बात करते हुए कहा कि हमास के साथ स्थितियां तैयार हो रही है जो कि एक अच्छा संकेत है.
इजराइल और हमास के बीच पिछले महीने युद्धविराम समझौते को लेकर हो रही प्रयासों में महत्वपूर्ण प्रगति देखी गई है. जिस मई में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा तैयार किया गया था. वहीं मिस्र और कतर ने मध्यस्थता की थी. शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने उम्मीद जताते हुए कहा कि बातचीत करने वाले लक्ष्य रेखा की ओर बढ़ रहे हैं.
वहीं दोहरी नागरिकता वाले अमेरिकी-इजरायल नागरिक और सैनिक इताई चेन के पिता रूबी चेन राष्ट्रपति नेतन्याहू से मुलाकात की. सैनिक इताई चेन का शव अभी भी गाजा में रखा हुआ है. नेतन्याहू के बयान को लेकर उन्होने इजरायली आर्मी रेडियो से कहा कि जो कुछ भी बताया गया है उस पर पूरी तरह से यकीन नहीं है. उन्होंने कहा कि इसके सच होने की संभावना नहीं है.
इसके साथ ही रूबी चेन ने उम्मीद जताई है कि जो बाइडेन जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने न लड़ने का फैसला किया और
डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का समर्थन किया है. मझौते को सुरक्षित करने के लिए नेतन्याहू पर अधिक दबाव डालेंगे
7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजराइल पर हमला किया था. इस हमले में 1200 लोग मारे गए थे वहीं करीब 250 इजराइली नागरिकों को हमास ने बंधक बना लिया था. हालांकि कुछ दिनों के युद्ध विराम के दौरान दौरान कई बंधकों के रिहा कर दिया गया था. अभी भी हमास और अन्य आतंकवादियों ने 120 लोगों को बंधक बना रखा है.
वहीं हमास द्वारा संचालित क्षेत्र में गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार अक्टूबर से जारी युद्ध में इजराइली हमलों से 39,000 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई है जबकि बमबारी से सैकड़ों हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं अधिकांश क्षेत्र बर्बाद हो गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *