अमेरिका में ट्रंप जीतें या कमला हैरिस, रूस-यूक्रेन युद्ध नहीं खत्म होने वाला, ऐसे समझें

अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा यह भले ही 5 नवंबर को चुनाव के बाद तय होगा लेकिन राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवारों के बीच हुई बहस से यह साफ हो गया है कि डोनाल्ड ट्रंप या कमला हैरिस में चाहे जो जीते, दुनिया में जारी जंग नहीं रूकने वाली है. बुधवार (11 सितंबर) को ट्रंप और कमला हैरिस के बीच हुई चुनावी बहस में दोनों उम्मीदवारों ने रूस-यूक्रेन और मध्य-पूर्व में जारी जंग पर कई नई बातों को सामने रखा.
रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि अगर डोनल्ड ट्रंप राष्ट्रपति होते तो पुतिन यूक्रेन की राजधानी कीव में बैठे होते. ट्रंप से जब यह पूछा गया कि रूस-यूक्रेन युद्ध को वो कैसे रोकेगें तो उन्होंने कहा कि वो दोनों पक्षों से बातचीत कर सुलह कराएगें जो कि मौजूदा बाइडेन सरकार नहीं कर रही है जिसकी वजह से लाखों लोगों की जानें गई हैं.
उम्मीदवारों का आरोप-प्रत्यारोप
इजरायल और हमास जंग पर ट्रंप ने कमला हैरिस के रुख पर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर कमला हैरिस राष्ट्रपति बनीं तो दो साल में ही इजरायल खत्म हो जाएगा. राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवारों के इस आरोप-प्रत्यारोप से यह बात साफ है कि दोनों में से किसी उम्मीदवार का रुख ऐसा नहीं है जो मौजूदा समय में जारी जंग में शामिल दोनों पक्षों के लिए मान्य हो. ऐसे में जंग के जारी रहने की न केवल संभावना बढ़ गई है बल्कि इसके फैलने का खतरा भी दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है.
रूस-यूक्रेन पर बयान
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर मैं राष्ट्रपति चुनाव जीता तो मेरे शपथ-ग्रहण से पहले ही रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म हो जाएगा. उन्होंने कहा कि मेरे चार साल के दौरान यूक्रेन को कोई खतरा नहीं था. मैं राष्ट्रपति पुतिन को अच्छे से जानता हूं. ट्रंप से जब दो बार यह पूछा गया कि क्या वो यूक्रेन को जीतते देखना चाहते हैं, तो वो इस सवाल पर जवाब देने से बचते दिखाई दिए. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने ट्रंप पर तंज कसते हुए कहा कि ट्रंप अगर राष्ट्रपति रहते तो यह युद्ध 24 घंटे में ही खत्म इसलिए हो जाता क्योंकि पुतिन के सामने ट्रंप घुटने टेक देते. कमला हैरिस ने कहा कि हमारे हथियार, एयर डिफेंस सिस्टम और पचास से अधिक देशों के समर्थन की वजह से यूक्रेन आज भी रूस के सामने खड़ा है.
इजरायल-हमास पर क्या कहा?
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर मैं राष्ट्रपति रहता तो इजरायल और हमास की जंग शुरू ही नहीं होती. ट्रंप ने आरोप लगाया कि कमला हैरिस इजरायल से नफरत करती हैं और कहा कि जब इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अमेरिका आए थे तो कमला हैरिस उनसे मिली तक नहीं थीं. ट्रंप ने जोर देकर कहा कि वो ऐसा मानते हैं कि अगर हैरिस राष्ट्रपति बनीं तो आज से दो साल में इजरायल खत्म हो जाएगा. ट्रंप ने यह भी कहा कि उनके शासनकाल में ईरान पर नियंत्रण रखा गया था, जिससे ईरान के पास हमास और हिजबुल्लाह को फंड करने

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *