अमेरिका में हेलेन तूफान का कहर, मरने वालों की संख्या 227 के पार

अमेरिका में आए हेलेन तूफान ने आफत मचाई हुई है, जिसकी वजह से मची तबाही में मारे गए लोगों की संख्या 225 से बढ़कर शनिवार को 227 हो गई. इस भयानक तूफान ने अमेरिका के दक्षिण-पूर्व में भारी तबाही मचाई. इससे छह राज्यों में लोगों की मौतें हुई हैं. तूफान की वजह से आई आफत में मारे गए लोगों के शवों को निकालने का काम एक हफ्ते से भी ज्यादा समय से चल रहा है लेकिन अभी भी शव निकल ही रहे हैं.
हेलेन तूफान 26 सितंबर को तट पर आया और उसने फ्लोरिडा से उत्तर की ओर बढ़ते हुए बड़े पैमाने पर विनाश किया. तूफान के चलते हुई भीषण बारिश में कई मकान बह गए, कई सड़कें नष्ट हो गईं और बिजली, मोबाइल फोन सेवाएं ठप हो गईं. तूफान में मारे गए लोगों की संख्या शुक्रवार को 225 थी, वहीं इसके अगले दिन यानी शनिवार को साउथ कैरोलिना में दो और लोगों की मौत के मामले सामने आए, जिसके बाद यह संख्या 227 हो गई.
पहले आया था ‘कटरीना’ तूफान
यह अब भी साफ नहीं हो पाया है कि इस तूफान में कितने लोग लापता हैं, साथ ही इस बात का भी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि मरने वालों की संख्या अभी और कितनी बढ़ सकती है. ‘हेलेन’ तूफान से पहले साल 2005 में ‘कटरीना’ तूफान अमेरिका में आया था. इसने भी खूब तबाही मचाई थी लेकिन ‘हेलेन’ को अमेरिका में आया सबसे घातक तूफान बताया जा रहा है.
तूफान ने अमेरिका का झकझोर दिया
हेलेन तूफान अमेरिका के कई हिस्सों में बर्बादी का सबब बना. यह तूफान कितना खतरनाक था. इस बात का अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि जहां यह तूफान आया था, वहां से काफी दूर तक इसकी वजह से तबाही देखने को मिली, पीड़ितों के लिए एक म्यूजिक स्टार ने 8 करोड़ रुपए से ज्यादा दान किए हैं, जिससे की उन्हें मदद पहुंचाई जा सके. इस तूफान ने अमेरिका को झकझोकर कर रख दिया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *