अमेरिकी खुफिया अधिकारी के साथ लूटपाट, राष्ट्रपति जो बाइडेन के दौरे के दिन हुई वारदात

अमेरिकी सुरक्षा व्यवस्था, उनके खुफिया इनपुट का समूची दुनिया में लोहा माना जाता है. पर जब खबर ये आए कि उसके एक खुफिया अधिकारी को बंदूक की नोक पर लूट लिया गया तो कोई भी अचरज में पड़ सकता है. ये अधिकारी अमेरिका के सिक्रेट सर्विस (खुफिया सेवा) का हिस्सा था.सीक्रेट सर्विस के एजेंट राष्ट्रपति की सुरक्षा में नियुक्त किए जाते हैं. इसके अलावा भी वे कई लोगों की सुरक्षा के लिए नियुक्त होते हैं. इनमें पूर्व राष्ट्रपति, उनके जीवनसाथी और बच्चों के अलावा दूसरे गणमान्य लोग शामिल हैं.
ये घटना पिछले हफ्ते राष्ट्रपति जो बाइडेन की कैलिफोर्निया दौरे के दौरान हुई.राष्ट्रपति जो बाइडेन लॉस एंजेलेस में अपने चुनाव प्रचार के लिए फंड जुटाने के मकसद से गए थे. उनकी यह यात्रा जी7 के सदस्य देशों की इटली में हुई बैठक के बाद थी. जिस खुफिया अधिकारी को अपराधियों ने लूटा, वह राष्ट्रपति जो बाइडेन के दौरे का हिस्सा था या फिर नहीं, यह अभी तक पूरी तरह साफ नहीं है. सीक्रेट सर्विस ने भी यह नहीं बताया है कि एजेंट उस दिन वहां किस काम से मौजूद था.
किस तरह हुई पूरी घटना?
ये पूरा वाकया लॉस एंजेलेस के ऑरेंज काउंटी में हुआ. यहां के टस्टिन फील्ड्स इलाके में स्थानीय समयानुसार रात 9 बजकर 36 मिनट पर हमले को अंजाम दिया गया. अमेरिकी एजेंट शनिवार रात को अपने काम से लौट रहा था. तभी डकैती की वारदात को अंजाम दिया गया. जब डकैतों से एजेंट का सामना हुआ तो उसने सर्विस हथियार से गोली भी चलाई. लेकिन वह हमलावरों को लगी या नहीं, इसकी जानकारी मीडिया को नहीं दी गई है.
अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के लिए राहत की बात ये है कि उनका एजेंट इस लूटपाट में घायल नहीं हुआ है. अभी तक इस हमले के संदिग्धों का पता नहीं चल पाया है. अब तक की जानकारी के मुताबिक 2004-2006 की एक सिल्वर इनफिनिटी FX35 या इसी तरह की गाड़ी को मौका-ए-वारदात से निकलते देखा गया है. इलाके के स्थानीय पुलिस ने जानकारी दी है कि अमेरिकी खुफिया सेवा के एजेंट का कुछ सामान जरूर बरामद हुआ है और मामले की जांच जारी है.
जहां तक जो बाइडेन के काफिले की बात है, तो वह स्थानीय समयानुसार रात 8 बजकर 53 मिनट पर होटल को लौट आई थी. उनके काफिले के साथ किसी भी तरह की कोई अनहोनी की बात नहीं सामने आई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *