अमेरिकी चुनाव: प्रचार पर 370 मिलियन डॉलर खर्च करेंगी कमला हैरिस, ट्रंप का है ये प्लान

अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं, जिसके चलते पूरे देश में हलचल मची हुई है. इस बार मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप के बीच है. चुनाव करीब आने के साथ ही देश में चुनावी प्रचार बढ़ रहा है. हालांकि, इस वक्त लोग मीडिया का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं जिसके चलते पार्टी डीजिटल और टेलीविजन पर प्रचार बढ़ा रही है.
कमला हैरिस और टिम वॉल्ज जिन्हें उन्होंने अपने उप राष्ट्रपति के लिए चुना है, वो लेबर डे (2 सितंबर) और इलेक्शन के बीच टीवी और डिजिटल विज्ञापन में डॉलर 370 मिलियन रुपये खर्च करेंगे. चुनाव प्रचार के मैनेजर क्वेंटिन फुल्क्स और रॉब फ्लेहर्टी ने बताया कि इस हफ्ते पार्टी ने टीवी प्रचार में 170 मीलियन खर्च करने का तय किया है, साथ ही डीजिटल में 200 मिलियन खर्च करने का तय किया है.

विज्ञापन को लेकर छिड़ी जंग
डेमोक्रेटिक पार्टी ने बड़े इवेंट में अपने एड लगाए हैं, जिससे वो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी बात पहुंचा सके और प्रचार कर सके, जिसमें ग्रे’ज़ एनाटॉमी और गोल्डन बैचलरेट के सीज़न प्रीमियर के समय भी एड लगाए गए हैं. हालांकि, डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी के बीच विज्ञापनों को लेकर जंग चल रही है और जहां एक तरफ कमला हैरिस की पार्टी बड़े पैमाने पर विज्ञापनों पर खर्च कर रही है, वहीं ट्रंप की पार्टी ने भी लगभग 60% विज्ञापन का समय बुक किया है.
ट्रंप की पार्टी ने ओलंपिक के समय अपना पहला विज्ञापन दिया था और अब लेबर डे तक पार्टी ने 60 मिलियन तक का खर्च करने का तय किया है.
विज्ञापन में बढ़ोतरी
विज्ञापन-ट्रैकिंग फर्म AdImpact ने देश में दोनों पार्टी विज्ञापन में कितना खर्च कर रहे हैं इस पर एक आंकड़ा सामने रखा है. रिपोर्ट में कहा गया, 14 अगस्त तक, चुनावी अभियानों के लिए इस महीने चलाने के लिए 247 मिलयन के विज्ञापन खरीद लिए गए हैं. हालांकि रिपोर्ट में बताया गया कि साल 2020 में अगस्त के महीने में विज्ञापनों पर जितना खर्च किया गया था यह उस से 19 प्रतिशत ज्यादा है.
हैरिस-वाल्ज़ अभियान ने न सिर्फ टीवी बल्कि डीजिटल में भी अच्छा-खासा खर्च किया है, पार्टी Hulu, Roku, Youtube, Spotify और Pandora जैसे प्लेटफार्मों पर $200 मिलियन से ज्यादा तक के विज्ञापन खरीद चुकी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *