अर्जेंटीना में आतंकी हमले की बड़ी कोशिश नाकाम, यहूदी थे टारगेट

अर्जेंटीना पुलिस ने हाल ही में एक आतंकवादी हमले को नाकाम कर दिया, जिसका टार्गेट यहूदी समुदाय था. ये घटना तब हुई जब अर्जेंटीना की संघीय पुलिस ने एक इस्लामिक आतंकवादी संगठन के सात सदस्यों को गिरफ्तार किया है. आरोप था कि ये संगठन मेन्डोजा में यहूदी समुदाय पर हमले की योजना बना रहा था. पुलिस ने पहले आतंकवादियों की पहचान की फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया.
इस मामले की जांच तब शुरू हुई जब एक यहूदी पत्रकार को धमकी मिली. इस धमकी के बाद, अर्जेंटीना के इजराइली संघों की प्रतिनिधि संस्था (DAIA) ने पुलिस को इसकी जानकारी दी. पुलिस ने जांच के दौरान संदिग्धों के ऑनलाइन नेटवर्क का पता लगाया, जिसमें वे टेलीग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप्स पर हमले की योजना तैयार रह थे.

7 TERRORISTAS ¡AFUERA!
Planeaban atentados en Mendoza. En 8 allanamientos la PFA desmanteló una peligrosa organización vinculada a un grupo terrorista radical islámico, identificado tras amenazar a un periodista de la comunidad judía. Esta organización usaba las redes para pic.twitter.com/f0NMhBxwGA
— Patricia Bullrich (@PatoBullrich) August 16, 2024

अर्जेंटीना की सुरक्षा मंत्री ने क्या कहा?
अर्जेंटीना के सुरक्षा मंत्री, पैट्रीसिया बुलरिच ने कहा कि ये संगठन नफरत फैलाने वाले संदेशों और आतंकवादी समूहों, जैसे इस्लामिक स्टेट और तालिबान के सामान का इस्तेमाल कर रहा था. पुलिस ने संदिग्धों के घरों पर छापे मारे जहां से उन्हें हथियार, चाकू, मोबाइल फोन और लैपटॉप मिले. सुरक्षा मंत्री पैट्रिशिया बुलरिच ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, “हम उन सभी अपराधियों से छुटकारा पा लेंगे जो अर्जेंटीनावासियों में डर पैदा करना चाहते हैं. अपराधियों को अब इसकी कीमत चुकानी होगी.” बुलरिच ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस संगठन ने नेटवर्क का उपयोग नफरत भरे संदेश, हमले की योजनाओं और इस्लामिक स्टेट और तालिबान मूवमेंट जैसे आतंकवादी समूहों की सामग्री फैलाने के लिए किया.
ये भी पढ़ें- यूरोपीय यूनियन और भारत मिलकर लड़ेंगे ये लड़ाई… दिल्ली में होगी तैयारी
हमले की योजना
माना जाता है कि संदिग्धों ने यहूदी समुदाय के खिलाफ हमले की योजना बनाई थी, जो अर्जेंटीना में सबसे बड़े यहूदी समुदाय का घर है. 1990 के दशक में इस समुदाय पर कई हमले हुए थे, जिनमें सैकड़ों लोग मारे गए थे. इनमें से सबसे घातक हमला 1994 में हुआ था, जब एक यहूदी सामुदायिक केंद्र पर हमले में 85 लोग मारे गए थे.
गिरफ्तारी की प्रक्रिया
पुलिस ने आठ अलग-अलग स्थानों पर छापे मारकर संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. ये गिरफ्तारियां अर्जेंटीना और चिली के बीच एक सीमा पार करने वाले स्थान और ब्यूनस आयर्स के एजीजा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर की गईं है. सुरक्षा मंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखा, “हम उन सभी अपराधियों को खत्म कर देंगे जो अर्जेंटीना में डर फैलाना चाहते हैं, और उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.”
वहीं, इस घटना के बाद अर्जेंटीना में आतंकवाद के खतरे को फिर से बढ़ा दिया है. यहूदी समुदाय के खिलाफ हमलों का इतिहास होने के कारण, सरकार और सुरक्षा बलों ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़ी मेहनत की है. सातों संदिग्धों को अर्जेंटीना और चिली के बीच सीमा क्रॉसिंग तथा ब्यूनस आयर्स प्रांत के एजीजा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *