असम के बाद मणिपुर पहुंचे राहुल गांधी, राहत शिविरों का किया दौरा

कांग्रेस सासंद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी आज असम और मणिपुर के दौरे पर हैं. दौरे की शुरुआत उन्होंने सिलचर से की. यहां उन्होंने बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की. यूथ केयर सेंटर थलाई में राहत शिविरों का दौरा किया. असम दौरे पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेन बोरा ने राहुल गांधी को एक ज्ञापन सौंपा और उनसे संसद में असम में आने वाली बारहमासी बाढ़ का मुद्दा उठाने का आग्रह किया.
इसके बाद राहुल मणिपुर पहुंचे. यहां उन्होंने जिरीबाम हायर सेकेंडरी स्कूल में सेटअप राहत शिविर का दौरा किया. इसके बाद वह इंफाल पहुंचे. वह यहां राहत शिविरों का दौरा करेंगे और शाम में मणिपुर के राज्यपाल के मुलाकात करेंगे. इसके अलावा पीसीसी नेताओं से मुलाकात करेंगे. लोकसभा चुनाव में समर्थन के लिए जनता का धन्यवाद करेंगे. मणिपुर की दोनों सीटों पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी.
इंफाल पहुंचे राहुल गांधी

#WATCH | Congress MP and Lok Sabha LoP Rahul Gandhi arrives at Imphal airport, Manipur
He will visit relief camps here and will call on the Manipur Governor this evening. pic.twitter.com/kh7k9jNS3w
— ANI (@ANI) July 8, 2024

जिरीबाम में राहत शिविर का किया दौरा
इससे पहले राहुल गांधी ने आज जिरीबाम हायर सेकेंडरी स्कूल में स्थापित राहत शिविर का दौरा किया.

#WATCH कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज मणिपुर दौरे के दौरान जिरीभम हायर सेकेंडरी स्कूल में स्थापित राहत शिविर का दौरा किया। pic.twitter.com/nKaYv0TuUs
— ANI_HindiNews (@AHindinews) July 8, 2024

मणिपुर पहुंचने से पहले इस इलाके में गोलीबारी
यह उनका (राहुल गांधी) मणिपुर का तीसरा और पूर्वोत्तर में नेता प्रतिपक्ष के रूप में पहला दौरा है. मणिपुर पहुंचने से पहले सुबह साढ़े तीन बजे जिरीबाम में जबरदस्त गोलीबारी हुई है. यह गोलीबारी करीब 3.30 घंटे तक चलती रही. जिरीबाम के गुलारथल इलाके में कुछ अज्ञात हमलावरों ने 3.30 बजे फायरिंग करनी शुरू की वो करीब 7 बजे तक चली. जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने भी फायरिंग की. इस घटना के बाद आसपास के इलाकों में भारी संख्या सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया.
मणिपुर करीब एक साल से छिटपुट हिंसा की चपेट में है. छह जून को हिंसा की हालिया घटना हुई थी. राहुल ने लोकसभा में भी मणिपुर हिंसा का मुद्दा उठाया था. राहुल ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम मोदी हर जगह गए लेकिन मणिपुर नहीं गए. पिछले साल 3 मई को जातीय हिंसा के बाद मणिपुर में 200 से अधिक लोग मारे गए थे और हजारों लोग बेघर हो गए थे.
मणिपुर में ये हिंसा तब भड़की थी जब मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) में शामिल करने की मांग के विरोध में राज्य के पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च आयोजित किया गया था. मणिपुर में जातीय हिंसा को शांत कराने के लिए न जाने कितने जतन किए गए पर मामला अब भी गंभीर है. आए दिन यहां गोलीबारी की घटनाएं सामने आती रहती हैं.
सिलचर के थलाई में राहुल ने किया राहत शिविर का दौरा
सिलचर पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने यूथ केयर सेंटर थलाई में राहत शिविर का दौरा किया. पीड़ित लोगों से मुलाकात की. असम से बाढ़ से बुरा हाल है. अब तक 78 लोगों की मौत हो चुकी है.

असम में बाढ़-बारिश से अब तक 78 मौतें
असम में बाढ़ से हालात बेकाबू हैं. 29 जिलों में बाढ़ से कुल 23 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. ब्रह्मपुत्र नदी निमतीघाट, तेजपुर, ग्वालपाड़ा और धुबरी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इसकी सहायक नदियां भी कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. बाढ़ के कारण हजारों हेक्टेयर फसल जलमग्न हो गई है.
राहुल ने बाढ़ के हालात पर जताई थी जिंता
राहुल गांधी ने शनिवार को असम में बाढ़ के हालात पर जिंता जताई. उन्होंने कहा था कि असम में बाढ़ की स्थिति लगातार खतरनाक होती जा रही है. बाढ़ से जूझ रहे हमारे भाई-बहनों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. हम शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जताते हैं.
उन्होंने कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से बचाव और पुनर्वास कार्यों में मदद करने की अपील की थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *