‘आंकड़े क्यों छुपाएं, जब मुआवजा देना नहीं’ हीटवेव से मौत मामले में बोले मंत्री किरोड़ी लाल मीणा

राजस्थान में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. हीट स्ट्रोक की वजह से कई लोगों ने जान गंवाई है. इसको लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस का आरोप है कि सरकार हीट स्ट्रोक की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा छिपा रही है. इस मामले में राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री किरोड़ी लाल मीणा का बड़ा बयान आया है.
किरोड़ी लाल मीणा का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग ने लू लगने से पांच लोगों की मौत होने का आंकड़ा जारी किया है. पोस्टमार्टम के बाद मौत के कारणों का पता चलेगा. राष्ट्रीय आपदा में हीटवेव में मुआवजा देने का कोई प्रावधान नहीं है. इसलिए हम आंकड़े छुपाएं तो क्यों छुपाएं. मैं मुख्यमंत्री से करूंगा बात. लू से हुई मौत पर मुआवजा मिलना चाहिए.
‘मुआवजा देने से बचने के लिए पाप कर रही सरकार’
राजस्थान कांग्रेस के गोविंद सिंह डोटासरा ने आरोप लगाया कि सरकार लू लगने से मौत होने के मामले में आंकड़े छिपा रही है. हाईकोर्ट के आदेश के बाद मुआवजा देने से बचने के लिए ऐसा पाप कर रही है. जयपुर के एसएमएस अस्पताल में लू से मौत के बाद करीब 40 अज्ञात लोगों के शव पहुंचे. रोज 20-25 अज्ञात लोगों के शव वहां पहुंच रहे हैं.
पूरे प्रदेश के हालात भयावह हैं: डोटासरा
डोटासरा ने कहा कि सरकार मुआवजा देने से बचने के लिए पोस्टमार्टम करके मामलों को निपटा रही है. ये आंकड़े एसएमएस अस्पताल के हैं. पूरे प्रदेश के हालात भयावह हैं. राजस्थान हाई कोर्ट ने हीट स्ट्रोक से मौत मामले में पीड़ित परिवार को मुआवजा देने का निर्देश दिया है.
हाईकोर्ट ने राजस्थान सरकार को निर्देश दिया गया है कि मौजूदा हालात को देखते हुए श्रमिकों के लिए 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक आराम करने का निर्देश जारी करें. भीषण गर्मी के बारे में सचेत करने के लिए लोगों को एसएमएस, एफएम रेडियो, मोबाइल ऐप, टेलीविजन, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से अलर्ट करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *