आंखों के नीचे रहते हैं डार्क सर्कल, खुद की ये आदतें हो सकती हैं वजह

स्किन प्रॉब्लम में सबसे ज्यादा होने वाली समस्याओं में से एक है आंखों के नीचे काले घेरे हो जाना. इससे छुटकारा पाने के लिए देसी नुस्खे आजमाते हैं या फिर महंगे प्रोडक्ट लगाते हैं, लेकिन फिर भी पूरी तरह से फायदा नहीं मिलता है. दरअसल कई बार हम सिर्फ ऊपरी त्वचा की केयर करते रहते हैं, लेकिन शरीर की अंदरूनी दिक्कतें भी त्वचा पर बुरा असर डालती हैं. आपकी कुछ आदतें भी आंखों के नीचे काले घेरों की वजह बन सकती हैं.
आंखों के नीचे काले घेरे बनने की पीछे की सबसे मुख्य वजहों में से एक होता है ज्यादा स्ट्रेस लेना. इसके अलावा आपकी कुछ आदतों की वजह से भी डार्क सर्कल होने लगते हैं, इसलिए बजाय देसी नुस्खों को आजमाने और महेंगे प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट्स लेने के अलावा इन आदतों में सुधार करना जरूरी है.
देर रात तक जागते रहना
नींद सही से न लेना न भी आंखों के नीचे काले घेरे बनने की मुख्य वजहों में से एक है. देर रात तक जागते रहते हैं तो अपनी इस आदत से जल्दी ही छुटकारा पाना जरूरी है, क्योंकि इससे न सिर्फ आपकी ब्यूटी पर बुरा असर होता है, बल्कि सेहत संबंधी कई समस्याएं भी होने लगती हैं.
स्क्रीन टाइमिंग काफी लंबी होना
अगर आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो वैसे ही कम से कम 9 घंटे स्क्रीन के सामने गुजारने होते हैं और ऐसे में मोबाइल चलाते रहने की वजह स्क्रीन टाइमिंग और बढ़ जाती है. इस वजह से न सिर्फ डार्क सर्कल होने लगते हैं, बल्कि वक्त से पहले चेहरे पर बुढ़ापे के निशान दिख सकते हैं.
आंखों को मसलते रहना
बार-बार आंखों को मसलते रहने की आदत है या हाथों से छूते रहते हैं तो इससे भी डार्क सर्कल की समस्या बढ़ सकती है. दरअसल आंखें बार-बार मलने से रगड़ लगने के कारण आंखों के नीचे के ब्लड वेसल्स पर दवाब बनता है और ब्लड फ्लो में रुकावट आ सकती है, जिससे डार्क सर्कल हो सकते हैं. इसके अलावा आंखों में एलर्जी होने की संभावना भी बढ़ती है.
पानी न पीने की आदत
आप भी अगर उन लोगों में से हैं जो कम मात्रा में पानी पीते हैं तो जान लें कि इससे आपकी सेहत तो बुरी तरह प्रभावित होती ही है, साथ ही में आपकी त्वचा भी ड्राई होने लगती है, जिसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे होने के अलावा ही झुर्रियां, फाइन लाइन बनने लगती हैं.
खानपान का ध्यान न रखना
सही खानपान न लेने के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं और इन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए. इसके पीछे शरीर में आयरन की कमी (जिससे ब्लड की कमी हो सकती है), विटामिन बी 12 कम होना आदि हो सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *