आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में बारिश से तबाही, PM ने दोनों राज्यों के CM से की बात, मदद का दिया भरोसा

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा दी है. लगातार हो रही बारिश के चलते सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. दोनों ही राज्यों में करीब 400 गांव पानी में डूब चुके हैं, जिसके चलते हजारों लोग बेघर हो गए हैं. लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. आसमानी आफत की के चलते यातायात व्यवस्था भी पूरी तरह से चरमरा गई है. हालात बद से बदतर हो गए हैं.
इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री श्री रेवंत रेड्डी से बात की. इस दौरान पीएम ने दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बारिश और बाढ़ के मद्देनजर राज्यों की स्थिति के बारे में जानकारी ली. पीएम मोदी ने इस चुनौती से निपटने के लिए केंद्र की तरफ से हर संभव सहायता का भी आश्वासन दिया.
हालात पर मुख्यमंत्री की नजर
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बताया कि बुदमेरु नहर का पानी क्षेत्र में फैल गया है, जिससे बहुत बड़ी समस्या पैदा हो गई है. हजारों लोग अपने घरों और छतों पर फंसे हुए हैं. सीएम ने कहा कि वो हर घंटे स्थिति पर नजर रखेंगे और निगरानी के लिए यहां रहेंगे. उन्होंने कहा कि ये आपदा प्राकृतिक कारणों और बुदमेरु नहर की पिछली सरकार की उपेक्षा का नतीजा है.
‘लोगों को पहुंचाई जाएगी मदद’
सीएम ने कहा कि सरकार सहायता के लिए हर संभव प्रयास करेगी. उन्होंने कहा कि नावों के जरिए लोगों तक खाने पीने समेत अन्य जरूरी सामान पहुंचाया जाएगा. साथ ही चिकित्सा सहायता की जरूरत वाले लोगों को निकालने के लिए नावों का भी इस्तेमाल करेंगे. सरकार लोगों को हेल्पलाइन नंबर देगी. सीएम ने कहा कि वो पूरे ऑपरेशन की निगरानी करेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार और नावों का इंतजाम करेगी साथ ही NDRF की अतिरिक्त टीमें लाई जाएंगी.
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिया मदद का भरोसा
इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात की और दोनों राज्यों में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया. शाह ने दोनों ही राज्यों को बारिश और बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र की तरफ से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. केंद्र सरकार के अधिकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय बाढ़ प्रभावित राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में है और बारिश के चलते हुए नुकसान का आकलन करने के लिए केंद्रीय टीम तैनात की जाएंगी.
अब तक 9 लोगों की मौत
इस बीच बारिश से प्रभावित इलाकों से निकाले गए लोगों के लिए एनटीआर, कृष्णा, बापटला, गुंटूर और पालनाडु जिलों में 100 राहत एवं पुनर्वास केंद्र बनाए गए हैं. साथ ही 61 मेडिकल कैंप की भी व्यवस्था की गई है. भारी बारिश के कारण अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. पुलिस, NDRF और SDRF की टीमों ने जलमग्न इलाकों से 600 लोगों को बचाया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *