आखिरकार ‘अब की बार, 400 पार’ हुआ, लेकिन दूसरे देश में..थरूर का बीजेपी पर तंज

ब्रिटेन चुनावों के नतीजे के साथ ही वहां सत्ता बदल गई. करीब 14 साल के वनवास के बाद ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने जबरदस्त वापसी करते हुए 400 पार के आंकड़े को हासिल किया. अब इस रिजल्ट को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर कटाक्ष किया है. उन्होंने कहा कि अबकी बार 400 का आंकड़ा पार हो गया, लेकिन ये दूसरे देश में हुआ है.
दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान बीजेपी ने दावा किया था कि अबकी बार उसकी पार्टी का गठबंधन यानी एनडीए 400 पार सीटें जीतने वाला है. साथ ही बीजेपी 370 सीटों पर जीत हासिल करेगी, लेकिन जब 4 जून को रिजल्ट आया तो बीजेपी 240 सीटों पर सिमट गई और एनडीए को 293 सीटें ही मिल सकीं, जबकि कांग्रेस ने अपनी परफॉर्मेंस को बेहतर करते हुए 99 सीटों पर सीटों पर जीत दर्ज की और इंडिया गठबंधन के खाते में 234 सीटें आईं.
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक्स (ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘आखिरकार अबकी बार 400 पार हुआ, लेकिन दूसरे देश में.’ थरूर ने ब्रिटेन के चुनाव का रिजल्ट शेयर करते हुए ये टिप्पणी की. ब्रिटेन में चुनाव जीतने के बाद लेबर पार्टी के नेता केअर स्टॉर्मर बकिंघम पैलेस गए और महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की. इसके बाद आधिकारिक रूप से वह ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए.
ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी की पिछले 200 सालों में सबसे बड़ी हार
सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी की इस बार चुनावों में करारी शिकस्त हुई और इसी के साथ ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. सुनक की जगह लेबर पार्टी के 61 साल के कीर स्टार्मर ब्रिटेन के 58वें प्रधानमंत्री बने. गौर करने वाली बात ये है कि इस बार के चुनावों में कंजर्वेटिव पार्टी की पिछले 200 सालों में सबसे बड़ी हार है क्योंकि ब्रिटेन में हाउस ऑफ कॉमन्स की 650 सीटों पर चुनाव हुआ, जिसमें बहुमत का आंकड़ा 326 था. अब तक 648 सीटों के नतीजे आए हैं. इनमें से लेबर पार्टी ने 412 सीटें जीतीं. वहीं, कंजर्वेटिव 120 सीटों पर सिमट गई. तीसरे नंबर पर लिबरल डेमोक्रेट रही जिसे 71 सीटें मिली हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *