आजादी की जश्न से पहले बड़ा प्रदर्शन, कोलकाता कांड के खिलाफ होगा ‘Reclaim The Night’

कोलकाता में मेडिकल छात्रा के साथ बलात्कार और हत्या के विरोध में डॉक्टर और आम लोग सड़कों पर उतर आए हैं. पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. अब स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर कोलकाता में रेप के खिलाफ देश के कई शहरों में एक साथ प्रदर्शन करने का योजना बनाई गई है. साथ ही आजादी की मांग भी उठाई गई है. महिलाओं को रात में सड़क पर निकलने से क्यों डरना चाहिए? महिलाओं की आजादी और सुरक्षा की मांग को लेकर बुधवार 14 अगस्त को ‘रीक्लेम द नाइट’ का आह्वान किया गया है. रात 11:55 बजे कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाएं सड़क पर उतरेंगी.
पीड़ितों को न्याय दिलाने और महिलाओं की आजादी की मांग को लेकर न सिर्फ राज्य में बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों में भी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. बुधवार रात दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में एक साथ महिलाएं सड़क पर उतरेंगी और प्रदर्शन करेंगी.
‘रीक्लेम द नाइट’ का आह्वान सबसे पहले कलकत्ता के कुछ हिस्सों में किया गया था, लेकिन जैसे-जैसे समर्थन बढ़ता है, वैसे-वैसे इसका प्रसार भी बढ़ता है. सभा सूची में और स्थान जोड़े गए हैं. विभिन्न जिलों में ‘रीक्लेम द नाइट’ का आह्वान किया गया है. इस बार ‘रीक्लेम द नाइट’करने का आह्वान राज्य की सीमाओं के पार भी पहुंच गया.
कोलकाता के साथ इन शहरों में होगा प्रदर्शन
दिल्ली के चितरंजन पार्क में बुधवार रीक्लेम द नाइट का आह्वान किया गया है. सभा रात 11:30 बजे होगी. मुंबई के अंधेरी वेस्ट में इनफिनिटी मॉल के सामने एक रैली भी बुलाई गई है. ये सभा रात 11:30 बजे होगी. इसके अलावा बेंगलुरु में रीक्लेम द नाइट का अह्वान किया गया है. .
बेंगलुरु में तीन स्थानों- स्लिकबोर्ड जंक्शन (500डी बस स्टॉप के पास), फीनिक्स मार्केट सिटी (व्हाइटफील्ड मेन गेट के पास), कोरमंगल फोरम मॉल के सामने एकत्रित होंगे. बेंगलुरु को भी रात 11.30 बजे विरोध प्रदर्शन होगा.
कब शुरू हुआ था ‘रीक्लेम द नाइट’
रीक्लेम द नाइट के नाम से महिला मुक्ति आंदोलन की शुरुआत 1977 में लीड्स में ‘रिक्लेम द नाइट’ से हुई थी. जब एक महिला की हत्या पर पूरे इंग्लैंड में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, तो पुलिस ने महिलाओं को रात में घर से बाहर न निकलने की सलाह दी. इसके विरुद्ध ही ‘रीक्लेम द नाइट’ का आह्वान किया गया. यह आंदोलन पूरे इंग्लैंड में 1990 तक चलता रहा. बाद में यह संगठन हर साल महिलाओं के खिलाफ बलात्कार और अत्याचार के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करता है.
लेकिन ‘रिक्लेम द नाइट’ की प्रेरणा 1970 के दशक में पूरे अमेरिका में महिला विरोधी प्रदर्शनों से मिली. 1975 मे फिलाडेल्फिया में काम से घर जाते समय एक महिला के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई. 1978 में सैन फ्रांसिस्को में एक और महिला की हत्या कर दी गई. इसके बाद एक महिला समर्थक संगठन ने इस आंदोलन का आह्वान किया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *