आज रात से महंगा होगा Highway पर सफर, NHAI ने इतना बढ़ाया टोल टैक्स

अभी सिर्फ एग्जिट पोल सामने आया है, जबकि असली नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद यह तय होगा कि केंद्र में किस पार्टी की सरकार बनती है और पीएम की कुर्सी पर कौन बैठता है. इस बीच NHAI ने बड़ा फैसला लिया है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने देश भर में टोल दरों में औसतन पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला लिया है. अब हाइवे पर चलने वाले वाहन चालकों को सोमवार से अधिक पेमेंट करना होगा. यानी टोल टैक्स में आज रात से ही बढ़ोतरी होने जा रही है.
इस तारीख से होने जा रहा लागू
NHAI सोमवार की रात 12 बजे से दो महीने से पेंडिंग बढ़ी हुई टोल दरें लागू करेगा. देश में आम चुनाव के चलते लगे आचार संहिता के कारण एक अप्रैल से लागू होने वाली यह बढ़ोतरी रोक दी गई थी. इस सालाना संशोधन में औसतन पांच प्रतिशत के दायरे में रहने की संभावना है.
एनएचएआई के एक सीनियर अधिकारी ने रविवार को कहा कि नए यूजर्स के लिए शुल्क तीन जून, 2024 से लागू होगा. टोल टैक्स में यह परिवर्तन होलसेल प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) आधारित महंगाई में परिवर्तन से जुड़ी दरों को संशोधित करने की वार्षिक प्रक्रिया का हिस्सा है. राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर लगभग 855 यूजर्स शुल्क प्लाजा हैं, जिन पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और कलेक्शन) नियम, 2008 के अनुसार ग्राहकों पर शुल्क लगाया जाता है.
किस हाइवे पर देना पड़ेगा सबसे ज्यादा टोल?
शहर से गुजरने वाले हाइवे में सबसे अधिक बोझ सोहना हाइवे पर पड़ेगा, जहां कार की एक तरफ यात्रा के लिए 125 रुपए टोल के रूप में वसूले जाएंगे. अगर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यात्रा करनी है तो 125 रुपए में इस एक्सप्रेसवे का टोल भी जोड़ना होगा. यहां विभिन्न दूरी के हिसाब से टोल दरें निर्धारित हैं. खेड़कीदौला टोल पर कार सवारों को पहले से पांच रुपए अधिक देने होंगे. चाहे गुड़गांव-दिल्ली से मानेसर आईएमटी, जयपुर जाना हो या सोहना-नूंह-अलवर या दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे होकर जयपुर या भरतपुर, वाहन चालकों से बढ़ी हुई टोल दरें वसूली जाएंगी. गुड़गांव की सीमा में जयपुर हाइवे पर खेड़कीदौला, गुड़गांव-सोहना हाइवे पर घामडोज और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर अलीपुर के बाद हिलालपुर पर टोल प्लाजा हैं.
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (ईपीई) पर टोल में सोमवार से 5% की वृद्धि होने जा रही है. संशोधन के बाद, चार पहिया या हल्के वाहनों को 45 रुपए से 160 रुपए के बीच टोल देना होगा, जबकि भारी वाहनों को तय की गई दूरी के आधार पर 40 रुपए से 250 रुपए के बीच टोल देना होगा. वर्तमान में, राजमार्ग प्राधिकरण 135 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपए प्रति किमी टोल वसूलते हैं. हालांकि, दिल्ली और गाजियाबाद के बीच यातायात को कोई टोल नहीं देना पड़ता है.
अभी इतना आता है खर्च
संशोधन के बाद मेरठ के आसपास के मार्गों पर विभिन्न वाहनों के लिए टोल दरों में वृद्धि हुई है. सराय काले खां से काशीपुर टोल प्लाजा तक 82 किलोमीटर की यात्रा के लिए अब हल्के वाहनों को 160 रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि मिनी बसों और हल्के कमर्शियल वाहनों से 250 रुपए वसूले जा रहे हैं. मेरठ और इंदिरापुरम के बीच, हल्के वाहनों के लिए दरें 110 रुपए और भारी वाहनों के लिए 175 रुपए हैं. मेरठ से डूंडाहेड़ा तक हल्के वाहनों के लिए टोल 85 रुपए और भारी वाहनों के लिए 140 रुपए है, तथा मेरठ से डासना तक टोल 70 रुपए और 115 रुपए है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *