आधे से ज्यादा काम हुआ पूरा, क्राउन प्रिंस का प्लान निकला समय से भी आगे

सऊदी अरब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का ड्रीम प्रोजेक्ट विजन 2030 तेजी से आगे बढ़ रहा है. सऊदी अरब के इंवेस्टमेंट मिनिस्टर खालिद अल फालिह ने लंदन में एक प्रोग्राम में कहा कि किंगडम का डेवलपमेंट प्लान अपनी समय सीमा से आगे चल रहा है और इसका आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. खालिद अल फलीह ने ब्रिटेन में सऊदी सस्टेनेबल इंफ्रास्ट्रक्चर शिखर सम्मेलन में कहा, ‘हमने विजन 2030 के रास्ते को आधे से ज्यादा पूरा कर लिया है और मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम प्रोजेक्ट के सभी पहलुओं पर तय समय से आगे हैं.’
विजन 2030 में सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था की तेल और गैस से निर्भरता कम कर उसको रिन्यूएबल एनर्जी में बदलने, सऊदी में विदेशी इंवेस्टमेंट को बढ़ावा देने, टूरिज्म बढ़ाने जैसे आदी विजन शामिल हैं. विजन 2030 को 2016 में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के तौर पर पेश किया और उन्होंने अपने बयानों में कहा था कि आने वाले सालों में सऊदी दूसरा यूरोप होगा, जहां हर नई तकनीक और सुविधाएं होंगी.

I participated in a session at the Saudi-UK Sustainable Infrastructure Summit, where HRH the Saudi Ambassador and HE @citylordmayor spoke. We reviewed Vision 2030 achievements, prospects for the strategic partnership, and investment opportunities in the Kingdom for UK investors. pic.twitter.com/dhcV90fKzv
— خالد الفالح | Khalid Al Falih (@Khalid_AlFalih) June 24, 2024

सऊदी अर्थव्यवस्था के लिए एक वरदान
अल फलीह ने सिटी ऑफ लंदन कॉरपोरेशन और सऊदी-ब्रिटिश संयुक्त व्यापार परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि विजन 2030 सऊदी अर्थव्यवस्था के लिए एक वरदान रहा है, क्योंकि सऊदी इसके जरिए तेल और गैस से परे भविष्य का निर्माण के कर रहा है. वित्त मंत्री मोहम्मद अल जादान और कई सऊदी नेताओं ने हाल ही में संकेत दिए हैं कि विजन 2030 के कुछ हिस्सों को कम कर दिया गया है, इसके बावजूद ब्रिटेन के कारोबारियों में इसको लेकर खासा उत्साह देखने मिला.
यूरोप के व्यापारियों को रिझाने की कोशिश
इस प्रोग्राम में अल फलीह ने यूरोप के इन्वेस्टर्स के सामने विजन 2030 को लेकर कई अच्छी बातें कहीं और उन्हें सऊदी में व्यापार करने के लिए निमंत्रण दिया. अल फलीह ने कहा कि पिछले सात सालों में सऊदी में विदेशी निवेश चार गुना बढ़ गया है और विदेशी लाइसेंस की संख्या में 10 गुना वृद्धि हुई है. उन्होंने बढ़े पर्यटन का उदाहरण देते हुए सऊदी के बदले हालात के बारे में बताया कि सऊदी अरब विदेशी लोगों के लिए कितना सुरक्षित और अवसरवादी देश है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *