आमिर खान इनकार कर देते तो कौन करता दंगल? मेकर्स का प्लान था तैयार, पर बन गई थी बात

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर नितेश तिवारी के डायरेक्शन में बनी साल 2016 की फिल्म ‘दंगल’ उस साल सबसे ज्यादा कमाने करने वाली फिल्म थी. बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म में फोगाट सिस्टर्स के पिता महावीर सिंह फोगाट का किरदार निभाया था. ‘दंगल’ में आमिर खान को देखने के बाद महावीर सिंह फोगाट के किरदार में किसी और एक्टर को देखना काफी मुश्किल है. लेकिन यूटीवी मोशन पिक्चर्स के क्रिएटिव प्रोड्यूसर का इरादा कुछ और ही था.
‘दंगल’ आमिर के शानदार करियर में सबसे बेहतरीन किरदारों में से एक है और उन्होंने इस फिल्म के लिए बहुत कम समय में बहुत ज्यादा वजन बढ़ाकर और उसे घटाकर वाकई कमाल कर दिखाया था. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आमिर खान इस दंगल का ऑफर ठुकरा देते तो महावीर फोगाट का किरदार कौन निभाता? दरअसल मेकर्स ने पहले ही इसके लिए प्लान तैयार कर लिया था. उनके पास दो बड़े स्टार के नाम थे, जिन्हें वो अप्रोच करते. पर आमिर मान गए और बात आगे नहीं बढ़ी.
आमिर न होते तो ये एक्टर्स करते दंगल
यूटीवी मोशन पिक्चर्स की क्रिएटिव प्रोड्यूसर मुताबिक अगर आमिर ने ये फिल्म ठुकरा दी होती तो मेकर्स कमल हासन या मोहनलाल में से किसी एक को फिल्म में लेते. यूटीवी मोशन पिक्चर्स की क्रिएटिव प्रोड्यूसर दिव्या राव ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब उन्होंने फोगाट सिस्टर्स पर फिल्म बनाने का फैसला किया तो आमिर खान उनकी पहली पसंद थे. हालांकि, अगर आमिर फिल्म करने के लिए राजी नहीं होते तो फिल्म में सिर्फ मोहनलाल या कमल हासन जैसे दिग्गज एक्टर को लिया जाता. दिलचस्प बात ये है कि मोहनलाल 1977-78 में केरल स्टेट कुश्ती चैंपियन भी थे.
ऐसे आया ‘दंगल’ बनाने का आइडिया
दिव्या राव ने ही सबसे पहले फोगाट पर फिल्म बनाने का सोचा था, क्योंकि उन्होंने एक दिलचस्प आर्टिकल पढ़ा जिसमें एक पिता ने अपनी बेटियों को कुश्ती सिखाने के लिए गौशाला को कुश्ती के मैदान में बदल दिया था. इस फिल्म के लिए उनके थॉट्स को प्रोडक्शन हाउस ने तुरंत हरी झंडी दे दी और फिल्म का टाइटल ‘दंगल’ भी प्रोडक्शन हाउश को पसंद आ गया.
फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार होने के बाद डायरेक्टर सीधे आमिर खान के पास गए और उसके बाद आमिर खान ने फिल्म के लिए हां कर दी. फिर ये फिल्म कमल हासन और मोहनलाल तक कभी पहुंच ही नहीं पाई.
23 दिसंबर 2016 को रिलीज हुई ‘दंगल’ को बनाने पर मेकर्स ने सिर्फ 70 करोड़ रुपये खर्च किए थे, जबकि फिल्म ने 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी. आमिर खान के अलावा फिल्म में साक्षी तंवर, फातिमा सना शेख, जायरा वसीम, सान्या मल्होत्रा और अपारशक्ति खुराना भी नजर आए थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *