आरक्षित सीट केस में सुप्रीम कोर्ट से शहबाज सरकार को झटका, इमरान की पार्टी को होगा फायदा

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को चुनाव आयोग के प्रति असंतोष प्रकट किया और सुरक्षित सीट के संबंध पर अदालत के फैसले को लागू करने का आदेश दिया. इस फैसले से जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली पार्टी को फायदा होने की संभावना है.
अगर कोर्ट के आदेश का पालन किया जाता है तो इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) नेशनल असेंबली में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर सकती है. सुरक्षित सीटों के जुड़ने से इसकी सीट में वृद्धि हो सकती है.
कोर्ट का यह आदेश प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि इससे पीटीआई संसद के दोनों सदनों में सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी. सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने 15 जुलाई को पीटीआई को सुरक्षित सीट आवंटित करने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में समीक्षा याचिका दायर की थी.
इससे पहले, शीर्ष अदालत की 13 सदस्यीय पीठ ने 12 जुलाई को आठ-पांच के बहुमत से फैसला सुनाया था कि पीटीआई नेशनल असेंबली और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित सीट के लिए पात्र है. कोर्ट ने पीटीआई को संसदीय दल भी घोषित किया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *