आर्मपिट का कालापन नहीं करेगा शर्मिंदा, ये होम रेमेडी दिखाएंगी कमाल

आर्मपिट का कालापन कई बार लोगों के लिए शर्मिंदगी की वजह बन जाता है. गर्मियों में खासतौर पर ये समस्या काफी ज्यादा परेशान करती है, क्योंकि आप अपनी पसंदीदा ड्रेस भी कई बार इस वजह से नहीं पहन पाती हैं. हेयर्स को क्लीन करने के लिए शेविंग करना या फिर हार्श केमिकल वाली हेयर रिमूवल क्रीम या साबुन का यूज करना, अल्कोहल बेस्ड डिओड्रेंट्स का यूज करना, क्लींजिंग का ध्यान न रखने की वजह से डेड स्किन का जमा होना आदि कई वजह होती हैं जिसकी वजह से आर्मपिट की त्वचा काली दिखाई देने लगती है.
आर्मपिट के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आपको ज्यादा महंगे प्रोडक्ट्स या फिर ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी रसोई में ही कई ऐसी चीजें हैं, जिनका यूज करके आप आर्मपिट की डार्क स्किन से छुटकारा पा सकती हैं. तो चलिए जानते हैं.
नारियल का तेल
डार्क आर्मपिट से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल में विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं. विटामिन ई स्किन को लाइट बनाने में हेल्प करता है और नारियल तेल त्वचा को पोषण देता है. इस मिक्सचर को रोजाना नहाने से 1 घंटे पहले अप्लाई करें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर दें.
लेमन जूस से स्किन बनेगी ब्राइट
आर्मपिट की त्वचा को क्लीन करने और कालेपन को दूर करने के लिए नींबू काफी कारगर रहता है, क्योंकि इसमें नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं. इसके लिए बस आपको नींबू को बीच से काटकर इससे अपनी आर्मपिट पर कुछ मिनट मसाज करनी है और उसके बाद शॉवर ले लें. नींबू लगाने के बाद मॉश्चराइजर लगाना न भूलें, क्योंकि इससे त्वचा ड्राई हो सकती है.
बेकिंग सोडा का करें यूज
ज्यादातर घरों की रसोई में बेकिंग सोडा आराम से मिल जाता है. आर्मपिट का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा में पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे त्वचा पर अप्लाई करके हल्के हाथों से स्क्रब करें. इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और धीरे-धीरे त्वचा का कालापन कम होने लगेगा.
चंदन, रोज वाटर और हल्दी
आर्मपिट की त्वचा की डार्कनेस कम करने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर में दो चुटकी हल्दी डालें. अब गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें और इसे अप्लाई करके 15 मिनट रखें और फिर साफ कर लें.
ये रेमेडी स्किन की डार्कनेस को नेचुरल तरीके से खत्म करती हैं, इसलिए इसमें कुछ वक्त लग सकता है. अच्छे रिजल्ट के लिए इनमें से किसी एक चीज को नियमित रूप से स्किन केयर में शामिल करें. वैसे तो नेचुरल चीजों के साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं, लेकिन स्किन सेंसिटिव है तो कोई भी रेमेडी अप्लाई करने से पहले पैच टेस्ट करके जरूर देखें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *