आ गया…आ गया, LIC के बाद इस सरकारी बीमा कंपनी में निवेश का टाइम आ गया

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी, जब से शेयर बाजार में लिस्ट हुई है. तब से कुछ एक मौकों पर छोड़कर उसने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. ऐसे में सरकारी बीमा कंपनियों के शेयर से अच्छी कमाई की उम्मीद बरकरार है. ऐसे में अब आपके पास एक और सरकारी बीमा कंपनी में निवेश का मौका है, क्योंकि सरकार इस कंपनी में अपने शेयर्स को ऑफर फॉर सेल के लिए पेश करने जा रही है.
जी हां, सरकारी साधारण बीमा कंपनी ‘जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन’ (GIC OFS) में सरकार अपनी कुछ हिस्सेदारी को खुले मार्केट में बेचने जा रही है. इसके लिए वह ऑफर फॉर सेल लेकर आई है, जो कल से ही खुल रहा है.
इतने रुपए होगा एक शेयर का भाव
सरकार जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (जीआईसी) में 6.78 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है. इसके लिए प्रति शेयर की कीमत 395 रुपए तय की गई है. इस ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत सरकार 11.90 करोड़ से अधिक शेयर की बिक्री करेगी. ये ओएफएस इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए बुधवार यानी कल से ही खुलने जा रहा है, जबकि रिटेल इंवेस्टर्स इसके लिए गुरुवार को बोली लगा सकेंगे.
सरकार ने जीआईसी के ओएफएस के लिए जो शेयर प्राइस तय किया है. वह उसके मंगलवार को बंद हुए शेयर प्राइस से 6.23 प्रतिशत कम है. इस ओएफएस से सरकार को करीब 4,700 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है.
अच्छी बोलियां मिलने पर बढ़ सकता है आपका चांस
सरकारी कंपनियों और संपत्ति के प्राइवेटाइजेशन एवं मैनेजमेंट का काम देखने वाले निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहित कांत पांडेय ने इस बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी जानकारी शेयर की है.
उन्होंने लिखा है कि जनरल इंश्योरेंस कॉपोरेशन ऑफ इंडिया (जीआईसी) के लिए ओएफएस कल खुलेगा. कल नॉन-रिटेल इंवेस्टर्स बोली लगा सकेंगे, जबकि रिटेल इंवेस्टर्स और कंपनी के एम्प्लॉइज को गुरुवार से बिड लगाने का मौका मिलेगा. सरकार ने शुरुआत में 3.39 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का ही विकल्प रखा है, हालांकि ज्यादा बोली आने पर सरकार 3.39 प्रतिशत अतिरिक्त हिस्सेदारी बेच सकती है.

Offer for sale in General Insurance Corporation of India (GIC) opens tomorrow for Non-Retail investors. Retail investors and Employees of GIC can bid on Thursday. Government will divest 3.39% equity with an additional 3.39% as green shoe option. pic.twitter.com/MAsW1J8oWb
— Secretary, DIPAM (@SecyDIPAM) September 3, 2024

अभी सरकार के पास जीआईसी में 85.78 प्रतिशत हिस्सेदारी है. सरकार ने अक्तूबर 2017 में जीआईसी का आईपीओ लाया था और इसे शेयर बाजार में लिस्ट कराया था. तब सरकार ने इस आईपीओ से 9,685 करोड़ रुपए जुटाए थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *