आ रहा है लॉन्ग वीकेंड,दिल्ली से 250KM दूर इन खूबसूरत जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

कई लोगों को लॉन्ग वीकेंड का इंतजार रहता है. कंबी 4 से 5 दिन की छुट्टी मिल सकती है और वो परिवार या दोस्तों के साथ में घूमने जाने का प्लान बनाएं. तो इस महीने में उन लोगों का ये इंतजार खत्म होने वाला है. इस बार 15 से 19 अगस्त के बीच में एक छुट्टी लेकर घूमने का प्लान बना सकते हैं. इस बार 15 अगस्त बृहस्पतिवार को पड़ रहा है. और रक्षाबंधन 19 को सोमवार के दिन, ऐसे में अगर आप शनिवार और रविवार की ऑफिस की छुट्टी होती है तो 16 अगस्त की एक छुट्टी लेकर आप घूमने का प्लान बना सकते हैं.
अगर आप भी इस महीने लॉन्ग वीकेंड का प्लान बना रहे हैं तो ऐसे में इन जगहों पर अपने दोस्तों या परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं.
भरतपुर बर्ड सेंचुरी
आप राजस्थान के भरतपुर जिले में स्थित बर्ड सेंचुरी घूमने जा सकते हैं. ये भारत का सबसे बड़ा पक्षी अभयारण्य है. इसे केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है. यहां आपको कई तरह के रंग बिरंगे पक्षी देखने को मिलेंगे. यहां करीब 300 से ज्यादा पक्षी की प्रजाति देखने को मिल सकती हैं. ये दिल्ली से लगभग 225 किलोमीटर के करीब की दूरी पर है. इसी के साथ ही आप भरपुर में बहुत सी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. यहां आप गंगा मंदिर के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं. इस मंदिर में मगरमच्छ की पीठ पर विराजी गंगा माता की सफेद संगमरमर की प्रतिमा स्थापित है. साथ ही आप यहां पर लक्ष्मण मंदिर,लोहागढ़ किलाऔर डीग महल घूमने के लिए जा सकते हैं.
नीमराना फोर्ट
आप दिल्ली के पास स्थित नीमराना फोर्ट भी घूमने के लिए जा सकते हैं. ये दिल्ली से लगभग 125 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां आपको प्रकृति के सुंदर दृश्य देखने को मिलेगा. साथ ही शांति के कुछ समय आप यहां पर बिता पाएंगे. इसी के साथ आपको यहां पर स्विमिंग के साथ ही कई तरह की एक्टिविटी करने का मौका मिल सकता है. इसी के साथ आप यहां आस-पास मौजूद कई खूबसूरत जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं. आप तिजारा फोर्ट, लेपर्ड ट्रेल और नूंह घूमने के लिए जा सकते हैं.
आगरा
आप दो से तीन दिन के वीकेंड पर आगरा घूमने का प्लान बना सकते हैं. यहां पर ताज महल के साथ ही आप आगरा में बहुत सी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. आप आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा, मेहताब बाग, खास महल, अंगूरी बाग, डॉल्फिन वाटर पार्क, सुर सरोवर पक्षी अभयारण्य और राजा जसवंत सिंह की छतरी घूमने का प्लान बना सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *