इंडोनेशिया: सुलावेसी द्वीप में बारिश का कहर, सोने की खदान में भूस्खलन, 11 लोगों की मौत

कुदरत की मार ऐसी होती है कि सब तहस नहस हो जाता है. कभी बारिश, कभी बाढ़ से हजारों लाखों लोग बेघर हो जाते हैं और न जाने कितनों की मौत हो जाती है. ऐसा ही कहर इन दिनों इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर आया है. जहां मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा दी है. जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है. वहीं बारिश के चलते भूस्खलन होने से अनधिकृत सोने के की खदान में भूस्खलन हो गया. जिसमें कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई है.
बचाव एजेंसी के प्रवक्ता अफीफुद्दीन इलाहुदे ने जानकारी देते हुए बताया कि गोरोंतालो प्रांत के सुदूरवर्ती बोन बोलांगो में छोटी पारंपरिक सोने की खदान में रविवार 7 जुलाई को करीब 33 ग्रामीण सोने के कण के लिए खुदाई कर रहे थे. इसी दौरान अचानक से काफी तादाद में आसपास की पहाड़ियों से भरभराकर मिट्टी नीचे गिर गई. इससे पहले की ग्रामीण कुछ समझ पाते वह मिट्टी में दब गए.
11 लोगों के शव बरामद, लापता लोगों की तलाश जारी
प्रवक्ता ने बताया कि सूचना मिलते ही मौके पर बचावकर्मी पहुंचे. इस दौरान दो घायल लोगों को बचा लिया गया. वहीं सोमवार 8 जुलाई को 11 लोगों के शव बरामद हुए. उन्होंने कहा कि बचावकर्मी अभी भी 20 अन्य लोगों की तलाश कर रहे हैं जिनके लापता होने की सूचना है.
बारिश के चलते बचावकर्मियों को हो रही परेशानी
वहीं स्थानीय बचाव एजेंसी बसरनास के प्रमुख हेरियांतो ने बताया कि गोरोनटालो प्रांत के सुमावा जिले में यह हादसा हुआ है. उन्होंने बताया कि लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है. लापता लोगों की तलाश के लिए राष्ट्रीय बचाव दल, पुलिस और सैन्यकर्मियों समेत 164 कर्मचारियों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि भूस्खलन स्थल तक पहुंचने के लिए बारिश के चलते काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
दरअसल इंडोनेशिया में अवैध खनन का काम आम बात है. इस काम से हजारों लोगों को आजीविका मिलती है. हालांकि इस दौरान उन्हें जोखिम वाली परिस्थितियों में काम करना पड़ा है जिसमें अक्सर यह लोग गंभीर रूप से जख्मी हो जाते हैं या फिर उनकी मौत हो जाती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *