इजराइल-ईरान के बीच जंग की आहट! इजिप्ट सरकार ने एयरलाइंस को दी सुरक्षा नोटिस

इजराइल-ईरान के बीच जंग की परिस्थितियां बन रही हैं. हमास लीडर इस्माइल हानिया की मौत का बदला लेने के लिए ईरान एकदम तैयार नजर आ रहा है. इसी बीच इजिप्ट ने अपने सभी एयरलाइनों को निर्देश दिया कि वो, इजराइल और ईरान के बीच जारी तनाव को देखते हुए सुबह तीन घंटे के लिए ईरानी हवाई क्षेत्र से बचें. पायलटों को बुधवार को दिए गए सुरक्षा नोटिस NOTAM में कहा गया है कि यह निर्देश सुबह 1:00 बजे से सुबह 4:00 बजे तक प्रभावी रहेगा.
नोटिस में कहा गया है, “सभी मिस्र के वाहक तेहरान (फ्लाइट इंफॉर्मेशन रीजन) FIR के ऊपर से उड़ान भरने से बचेंगे. ऐसे क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरने वाली कोई भी उड़ान योजना स्वीकार नहीं की जाएगी”. माना जा रहा है कि इस दिन ईरान की तरफ से कोई बड़ी कार्रवाई की जा सकती है.
इजरायल और लेबनान के लिए उड़ानें रद्द
इस आदेश के बाद कई एयरलाइन्स कंपनियां ईरानी और लेबनानी हवाई क्षेत्र से बचने के लिए अपने समय में बदलाव कर रही हैं, साथ ही इजरायल और लेबनान के लिए उड़ानें भी रद्द कर रही हैं. आतंकवादी समूहों हमास और हिजबुल्लाह के शीर्ष सदस्यों की हत्या के बाद दोनों ही देशों में व्यापक संघर्ष की आशंका बनी हुई है. साथ ही, ईरान में ही हलचल काफी तेज हो गई है. ईरानी सेना साइलो के पास बैलिस्टिक मिसाइलें पहुंच रही है.
अमेरिका ने भी किया अलर्ट
बता दें कि बीते दिनों ही ईरान ने घोषणा कर दी है कि इजराइल पर अब तक का सबसे बड़ा और विध्वंसक हमला होने जा रहा है. इसको लेकर अमेरिका ने भी इजराइल को अलर्ट किया है. दावा किया जा रहा है कि ईरान इस बार 2 हजार मिसाइलों से हमला करने जा रहा है. किसी भी वक्त ये हमला हो सकता है.
इजराइल ने अपने नागरिकों को अलर्ट किया है कि सुरक्षित स्थानों पर रहें. वहीं, ईरान ने अपना एयरस्पेस भी बंद कर दिया है. इजराइल ने अलर्ट जारी करते हुए अपने नागरिकों से कहा है कि वो अगले 48 घंटे तक खुले में नहीं निकले.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *