इजराइल और हिजबुल्लाह की लड़ाई से पूरी क्षेत्रीय युद्ध का डर: मिस्र के विदेश मंत्री

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जारी युद्ध को लेकर रविवार को मिस्र के विदेश मंत्री ने चेतावनी दी है. उनका कहना है कि दोनों के बीच लड़ाई के तेज होने के कारण व्यापक क्षेत्रीय युद्ध का जोखिम बढ़ सकता है. उन्होंने कहा कि इस युद्ध में तेजी ने गाजा युद्धविराम वार्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है.
मिस्र के विदेश मंत्री बद्र अब्देलती ने संयुक्त राष्ट्र में विश्व नेताओं की वार्षिक सभा से पहले ये बात कही है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय शक्तियों के एक समूह ने इजराइल और हिजबुल्लाह से इस कगार से पीछे हटने का आह्वान किया. अब्देलती ने कहा कि मिस्र, कतर और अमेरिका के साथ युद्धविराम समझौते पर मध्यस्थता जारी रखने के लिए संकल्पित है.
इजराइल की ओर से राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी
बद्र अब्देलती ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कहा, ‘इस बात को लेकर बहुत चिंता है कि इस क्षेत्र में एक व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की संभावना बढ़ सकती है.’ उन्होंने कहा कि हिंसा में ताजा वृद्धि ने युद्धविराम वार्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है. उन्होंने कहा, ‘लेकिन मिस्र, कतर और अमेरिका के साथ, युद्ध विराम समझौते के लिए मध्यस्थता करने के प्रयासों को जारी रखने के लिए पूर्ण दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता रखता है.’
कतर, मिस्र और अमेरिका ने महीनों से गाजा में युद्धविराम और बंधक रिहाई समझौते को सुरक्षित करने की कोशिश की है. जिसके बारे में राजनयिकों ने बार-बार कहा है कि इससे क्षेत्रीय तनाव को शांत करने में मदद मिलेगी. अब्देलती ने कहा, ‘सौदे के सभी घटक तैयार हैं. समस्या यह है कि इजराइल की ओर से राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी है.’
7 अक्टूबर युद्ध शुरू हुआ था
अब्देलती ने हमास के सहयोगी हिजबुल्लाह के साथ लड़ाई तेज होने के लिए इजराइल की आक्रामक नीतियों को भी जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, ‘हम अमेरिका सहित अपने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों से बातचीत कर रहे हैं. ताकि युद्धविराम के लिए मध्यस्थता करने के प्रयासों को जारी रखा जा सके.
ये भी पढ़ें- हिजबुल्लाह ने किया इजराइल से जंग का ऐलान, 100 रॉकेट दागने के बाद बोला- ये बस शुरुआत है
फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजराइल पर किए गए हमले से यह युद्ध शुरू हुआ था. जिसमें अब तक दोनों पक्षों के हजारों लोगों की जान जा चुकी है. उस हमले के कारण इजराइली पक्ष के 1,205 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे. वहीं, गाजा पट्टी में इजराइल के सैन्य अभियान में अब तक 41,431 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *