इजराइल की जंग लंबी चलेगी! अमेरिका से भारत तक उठाए गए वो कदम जो दे रहे अनहोनी के संकेत

कतर और मिस्र में इस वक्त हमास और इजराइल के बीच युद्ध विराम कराने की कोशिशें जारी हैं. 10 महीनों से जारी इस जंग ने 40 हजारों से ज्यादा लोगों की जान ले ली है, इसके लाल सागर से होने वाले विश्व के व्यापार को भी बड़ा झटका लगा है. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकंन युद्ध विराम डील के लिए सोमवार को इजराइल पहुंचे जहां उन्होंने कहा कि ये बातचीत बंधकों को छुड़ाने के लिए आखिरी मौका है.
जहां देखा जा रहा है कि युद्धविराम की कोशिशें जोरों पर हैं, वहीं कुछ खबरों से लग रहा है, अभी ये जंग और लंबी खिच सकती है. कतर के एक मीडिया चैनल के मुताबिक शांति वार्ते के लिए गए एक इजराइल डेलिगेशन राफा और फिलाडेल्फिया कॉरिडोर वाले मुद्दे पर बातचीत किए बिना ही वापस लौट गया है. वहीं अमेरिका भारत समेत कई देशों ने अपने नागरिकों से इजराइल यात्रा न करने की सलाह दी है.
हमास के नए आरोप
लेबनानी मीडिया अल मायदीन ने हमास के सूत्रों से खबर दी की अमेरिका ने उस शांति प्रस्ताव को बदल दिया है, जो मई में बाइडेन द्वारा लाया गया था. बता दें, इसी प्लान पर हमास ने सहमति जताई थी. हमास का कहना है कि अमेरिका ने समझौते में इजराइल की शर्तों के हिसाब से बदलाव किए हैं. हमास के सूत्रों ने ये भी कहा कि इस समझौते में स्थायी युद्धविराम का जिक्र नहीं है. हमास शुरू से ही स्थायी युद्धविराम, गाजा से पूरी तरह इजराइल सेना की वापसी की मांग करता रहा है, ऐसे में देखना होगा क्या ये वार्ता भी पिछली वार्ताओं की तरह बे नतीजा रहेगी या इस बार सीजफायर हो जाएगा.
फ्लाइट हो रही कैंसिल, नागरिकों को दी जा रही चेतावनी
मध्य पूर्व में जैसे जैसे तनाव बढ़ रहा दुनिया भर के देश अपने नागरिकों को इजराइल यात्रा करने से रोक रहे हैं. भारत ने भी अपने नागरिकों इजराइल यात्रा न करने की सलाह दी है, साथ ही मजदूरों को भारत से इजराइल भेजने का फैसला भी टाल दिया है. यूरोपीय देशों की कई एयरलाइन कंपनियों ने इजराइल जाने वाली अपनी उड़ानें रद्द कर दी है. इजराइल के साथ साथ लेबनान और ईरान के लिए भी एयरलाइनों ने फ्लाइट बंद की है.
अमेरिका की एक एयरलाइन ने 2025 तक इजराइल के लिए अपनी उड़ानों को रद्द किया. अमेरिका की एयरलाइन का इतने लंबे समय के लिए अपनी उड़ाने रद्द करना संदेश है कि ये जंग बहुत लंबी खिच सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *