इजराइल ने गाजा में की एयर स्ट्राइक, स्कूल को बनाया निशाना, 14 लोगों की हुई मौत

इजराइल और गाजा के बीच पिछले साल से शुरू हुआ युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. इजराइल ने बुधवार को गाजा में एयरस्ट्राइक की, इस एयर स्ट्राइक में 14 लोगों की मौत हो गई, जिसमें दो बच्चे भी शामिल थे. इस एयर स्ट्राइक में यूएन के एक स्कूल पर हमला हुआ, स्कूल में फिलहाल विस्थापित लोग ठहरे हुए थे. हमले में 18 लोग घायल हुए.
गाजा में लगातार हो रहे हमलों के बाद वहां के लोगों में डर और दशहत का माहौल बढ़ता जा रहा है. जिन स्कूलों को सुरक्षित समझ कर वो ठहरे हुए हैं उन पर ही हमला हो रहा है. ऐसा पहली बार नहीं है कि गाजा में यूएन के उस स्कूल को निशाना बनाया गया हो जहां विस्थापित लोग ठहरे हुए थे.
इजराइल सेना ने क्या कहा?
इस हमले के बाद इजरायली सेना ने कहा, वह नुसीरात शरणार्थी शिविर में मौजूद स्कूल के अंदर से हमले की योजना बना रहे हमास के आतंकवादियों को निशाना बना रही थी और हमास के आतंकवादियों को ढेर करने के लिए इजराइल ने यह हमला किया.
14 लोगों की हुई मौत
नुसीरात में अवदा अस्पताल के अधिकारियों ने कहा, उन्हें हमले में 10 लोगों की मौत की जानकारी मिली है और बाकी चार मृतकों को दीर अल-बलाह के अल-अक्सा शहीद अस्पताल में ले जाया गया है. अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों में कम से कम एक महिला और दो बच्चे शामिल हैं, और हमले में कम से कम 18 लोग घायल हुए हैं.
“10 महीने से बेटी को नहीं देखा था”
एजेंसी ने एक बयान में कहा, मृतक बच्चों में से एक बच्ची गाजा की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के सदस्य मोमिन सेल्मी की बेटी थी. मोमिन सेल्मी हमलों के बाद घायलों को बचाने का काम करता है. एजेंसी ने कहा कि सेल्मी ने 10 महीने से अपनी बेटी को नहीं देखा था, क्योंकि वह काम करने के लिए उत्तरी गाजा में ही रह गया था, जबकि उसका परिवार दक्षिण में चला गया था, लेकिन अब वो कभी दोबारा अपनी बेटी को नहीं देख सकेगा.
विस्थापित लोग स्कूल में ठहरे हुए हैं
पिछले साल से चल रही इजराइल और हमास के बीच इस जंग में इजरायली हमलों और निकासी आदेशों के चलते हजारों की तादाद में फिलिस्तीनी लोग अपना घर छोड़ने पर मजबूर हुए और यह सारे विस्थापित लोग फिलहाल गाजा के स्कूलों में रह रहे हैं.
इजराइल अब तक युद्ध शुरू होने के बाद से कई बार गाजा के स्कूलों पर हमाला तक चुका है, जिस पर वो हमले के पीछे की वजह यह बताता है कि स्कूल में हमास के आतंकवादी छुपे हुए हैं इसीलिए उसने इस स्कूल पर अटैक किया.
90% स्कूल हुए क्षतिग्रस्त
यूनिसेफ, एजुकेशन क्लस्टर ने जुलाई में एक सर्वे किया था, जिसके मुताबिक, गाजा में लगातार हुए हमलों में गाजा के 90% से अधिक स्कूलों की बिल्डिंग गंभीर रूप से या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं, और जिन स्कूलों में विस्थापित लोग ठहरे हुए हैं उनमें आधे से ज्यादा स्कूलों में हमले हुए हैं.
40 हजार से ज्यादा लोगों की हुई मौत
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि पिछले साल से चल रहे इजराइल और हमास के बीच इस युद्ध में अब तक 41,084 फिलिस्तीनियों की मौत हुई हैं, जिसमें एक बड़ी तादाद में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं. साथ ही इस वॉर में अब तक 95,029 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. हालांकि इस युद्ध में हमास के 7 अक्टूबर को इजराइल पर लॉन्च किए गए ऑपरेशन में 1, 200 लोग मारे गए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *