इब्राहिम रईसी की मौत पर आमने-सामने ईरान के लोग, लंदन में जमकर बवाल

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद लंदन के वेम्बले में हो रही एक शोक सभा में ईरानी मूल के लोग आपस में भिड़ गए. दरअसल ईरान मूल के कुछ लोगों द्वारा शहर के दिवान अल-काफील कम्युनिटी सेंटर में राष्ट्रपति की मौत पर एक शोक सभा का आयोजन किया गया था. ये बात लंदन में रह रहे ईरान सरकार के विरोधियों को नागवार गुज़री और वह कम्यूनिटी सेंटर के बाहर प्रदर्शन करने लगे. जिसके बाद ईरान सरकार समर्थक और विरोधी आपस में भिड़ गए.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि ईरान सरकार का विरोध करने वाली एक महिला के साथ सरकार समर्थित लोग धक्का मुक्की कर रहे है. विरोध करने वाले लोगों के हाथ में बैनर और इस्लामिक क्रांति से पहले के शेर और सूरज वाले ईरानी झंडे हैं. ये लोग इब्राहिम रईसी की मौत का जश्न मानाते दिख रहे है.

🚨Islamic Republic of Iran attacking peaceful Iranian protesters in London.
How can we not even exercise our freedom of assembly and freedom of speech safely in democratic countries? pic.twitter.com/b227OAFrYZ

— Jino Victoria Doabi (@JinoVDoabi) May 24, 2024

क्या है पूरा मामला?
शुक्रवार को ईरानी मूल के लोगों द्वारा इब्राहिम रईसी की याद में कम्यूनिटी सेंटर में एक शोक सभा का आयोजन किया जा रहा था. जिसके बाद ईरान की सत्तावादी सरकार के कुछ विरोधी वहां विरोध करने और रईसी की मौत का जशन मनाने बाहर खड़े हो गए, तभी ईरान सरकार के वफादारों ने उन पर हमला कर दिया.

वीडियो में सुना जा सकता है कि टकराव शुरू होने के बाद ईरान सरकार विरोधी एक महिला फ़ारसी में ‘मदद’ के लिए चिल्ला रही है, ये महिला ‘निका शकरामी’ का नाम भी चिल्लाती दिख रही है. 2022 में महसा जीना अमिनी की मौत के बाद हुए विरोध प्रदर्शनों में ईरान सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 16 साल की निकी शकरामी की मौत हो गई थी. वीडियो में देखा जा सकता है कि काले कपड़े पहने कई लोग प्रदर्शनकारियों को पीट रहे हैं.

The attack and torture of women who stand against the Iranian regime are no longer limited to Iran’s borders; now it is also happening in London. pic.twitter.com/Sj2DOQ1wnd
— Ihab Hassan (@IhabHassane) May 24, 2024

लंदन पुलिस ने क्या कहा?
ईरान इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक लंदन पुलिस ने बताया कि पूरी हिंसा में एक शख्स की गिरफ्तारी की गई है. वीडियो और घायलों के आधार पर पूरे मामले की जांच की जा रही है. मेट पुलिस के मुताबिक इस घटना में चार लोग घायल हुए थे, जिनका इलाज किया जा रहा है. पुलिस ने ये भी कहा कि सभी घायल खतरे से बाहर हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *