इमरान खान से लेकर वसीम अकरम तक को पाकिस्तान दे चुका है ये अवॉर्ड, अरशद नदीम बने 5वें खिलाड़ी

पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने के बाद अरशद नदीम अपने वतन लौट चुके हैं. पाकिस्तान के लाहौर एयरपोर्ट पर प्लेन की लैंडिंग के साथ ही उनके स्वागत ने जोर पकड़ लिया. लाहौर एयरपोर्ट पर अरशद नदीम का प्लेन आधी रात में लैंड किया, लेकिन, इसके बाद भी फैंस की भीड़ कम नहीं थी. पाकिस्तान के आवाम में उन्हें लेकर गजब की दिवानगी दिखी. उधर, पाकिस्तान सरकार ने अरशद नदीम के वतन वापसी से पहले ही उन्हें देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान से नवाजने की घोषणा की है.
अरशद नदीम को मिला बड़ा अवॉर्ड
अरशद नदीम को पाकिस्तान सरकार से जिस सम्मान से सम्मानित करने की घोषणा की है, उसे पाने वाले वो 5वें खिलाड़ी होंगे. अरशद नदीम को मिलने वाला देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान ‘हिलाल ए इम्तियाज’ है. खिलाड़ियों में सबसे पहले ये सम्मान 1992 में इमरान खान को दिया गया था.
‘हिलाल ए इम्तियाज’ पाने वाले 5वें खिलाड़ी
जैवलिन के नए ओलंपिक चैंपियन बनकर पाकिस्तान लौट चुके अरशद नदीम इस दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान को पाने वाले 5वें खिलाड़ी होंगे. देश की तरफ से ये सम्मान उन्हें पेरिस ओलंपिक में हासिल की कामयाबी के चलते मिलने जा रहा है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान के बाद ये सम्मान खिलाड़ियों में 1997 में स्क्वैश प्लेयर जनशेर खान को दिया गया था. उसके बाद 2019 में वकार यूनुस और वसीम अकरम को दिया गया था. अब ये अरशद नदीम हिलाल-ए-इम्तियाज से नवाजे जाने वाले 5वें खिलाड़ी होंगे.
पेरिस ओलंपिक में रचा इतिहास
अरशद नदीम ने ओलंपिक में पाकिस्तान के मेडल के सूखे को खत्म किया है. उन्होंने पुरुषों के जैवलिन इवेंट में ओलंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता, जो कि एथलेटिक्स में पाकिस्तान को मिला पहला गोल्ड है. अरशद नदीम ने इसके लिए भाले को 92.97 मीटर दूर फेंका था.
चैंपियन के स्वागत में पाकिस्तान में जश्न
अब जब कामयाबी बड़ी होगी तो जश्न तो मनेगा ही. अरशद नदीम की कामयाबी पर पाकिस्तान में ऐसा ही माहौल है. लाहौर हो या कराची, शहर के हर चौराहे पर उनकी होर्डिंग लगी है. उनके गांव मियां चुन्नू में कच्ची सड़क को दुरुस्त कर दिया गया है. ताकि अपने हीरो के जोरदार स्वागत में किसी तरह का कोई खलल ना पड़े. इसके अलावा इनामों की घोषणा तो लगातार हो ही रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *