इस फुटबॉल क्लब ने कमाई में तोड़ा 161 साल का रिकॉर्ड, 553 अरब रुपए है टीम की वैल्यू

क्लब फुटबॉल का इतिहास बहुत ही पुराना है. इसकी शुरुआत इंग्लैंड में हुई थी. ऐसा माना जाता है 1863 में पहली बार क्लब गेम खेला गया था, यानि इसे शुरू हुए 161 साल हो चुके हैं. समय के साथ ये खेल और भी प्रचलित हुआ धीरे-धीरे कमाई का एक बड़ा जरिया बन गया. क्लब फुटबॉल में इंग्लैंड का प्रीमियर लीग और स्पेन में होने वाला ला लीगा सबसे मशहूर है फुटबॉल लीग. इसमें हिस्सा लेने वाले क्लब अरबों रुपयों की कमाई करते हैं. इसके बावजदू कोई भी क्लब वो कारनामा नहीं कर पाया, जो रियल मेड्रिड ने कर दिखाया. उसने कमाई करने के मामले फुटबॉल इतिहास के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.
एक साल में 108 अरब की कमाई
रियल मेड्रिड दुनिया का सबसे बड़ा क्लब है. सफलता के मामले में ये किसी को भी अपने आसपास नहीं आने देता. अब इस क्लब ने रियल मेड्रिड ने हाल ही में अपना 2023-24 का फाइनेंशियल स्टेटमेंट जारी किया है. इसके अनुसार, क्लब ने 1.073 बिलियन यूरो (करीब 98 अरब रुपए) की रेवेन्यू यानि कमाई की है. क्लब फुटबॉल के इतिहास में इस आंकड़े को पार करने वाली यह पहला क्लब है.

EL REAL MADRID SE CONVIERTE EN EL PRIMER CLUB DE FÚTBOL EN SUPERAR LOS MIL MILLONES DE EUROS EN INGRESOS.#RealMadrid
— Real Madrid C.F. (@realmadrid) July 23, 2024

इस कमाई में सेल्स, प्राइज मनी, स्पॉनसरशिप, टर्नओवर के साथ सीजन में क्लब को मिलने वाले दूसरे तरह के इनकम भी शामिल हैं. बता दें कि रियल मेड्रिड की कमाई में पिछले साल के मुकाबले 27 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इसमें कई बड़े फैक्टर्स शामिल हैं, लेकिन UEFA चैंपियंस में मिली जीत और फ्रांस के मशहूर फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे को सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है.
553 अरब है नेटवर्थ
रियल मेड्रिड का स्थापना 1902 में हुई थी और 1909 में इस क्लब ने रॉयल स्पैनिश फुटबॉल फेडरेशन को जॉइन कर लिया था. फोर्ब्स ने मई 2024 में 122 साल पुराने इस क्लब वैल्यूएशन 6.1 बिलियन यूरो (करीब 553 अरब रुपए) लगाया था. रियल मेड्रिड दुनिया की 11वीं सबसे ज्यादा वैल्यू वाली स्पोर्ट्स टीम है. वहीं दुनिया में सबसे ज्यादा वैल्यू वाले फुटबॉल क्लब के मामले यह नंबर वन है. ये टीम यूएफा चैंपियंस लीग, ला लीगा, कोपा डेल रे, सुपरकोपा डे एस्पाना जैसे टूर्नामेंट में हिस्सा लेती है. रियल मेड्रिड की टीम 18 बार चैंपियंस लीग का फाइनल खेल चुकी है. इसमें उसने 15 टाइटल अपने नाम किए. वहीं ला लीगा के खिताब को उसने 36 बार जीता है. दोनों खिताब को सबसे ज्यादा बार जीतने का रिकॉर्ड इसी टीम के नाम है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *