इस म्यूचुअल फंड एक्सपर्ट ने क्यों दी दाल-चावल में निवेश करने की सलाह?

हाल में असम पुलिस ने करोड़ों रुपए के एक शेयर बाजार घोटाले का पर्दाफाश किया है. इस खबर ने सबको अचरज में डाल दिया है. असम में 22 साल के बिसाल फुकन ने लोगों को 60 दिन अंदर 30% रिटर्न का झांसा देकर हजारों लोगों से 2,200 करोड़ रुपए की ठगी की है. जब ये खबर फैली तो सुरक्षित ट्रेडिंग को लेकर कई सवाल उठने शुरू हो गए. ऐसे में म्यूचुअल फंड मार्केट की एक एक्सपर्ट्स ने लोगों को ‘दाल-चावल’ में निवेश करने की सलाह दे दी है. क्या हैं इसके मायने?
एडेलवाइस म्यूचुअल फंड (Edelweiss Mutual Fund) की सीईओ और एमडी राधिका गुप्ता ने ही इस पूरे मसले पर लोगों से कहा कि वह चाहें तो शेयर बाजार की जगह ‘दाल-चावल’ में निवेश करने का विकल्प अपना सकते हैं.
अमीर बनने का कोई शॉर्टकट नहीं होता
इंडिया शार्क टैंक सीजन 3 में नजर आ चुकी शार्क राधिका गुप्ता (Radhika Gupta) ने असम में हुई ठगी का जिक्र करते हुए कहा कि ठगी का शिकार होने से बेहतर है, हम दाल-चावल में निवेश करें.
सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में राधिका गुप्ता ने लिखा, “2,200 करोड़ की धोखाधड़ी बेहद हैरान कर देने वाली घटना है. बस यह समझने के लिए कि अमीर बनने का कोई शॉर्टकट नहीं होता…हमें और कितने ऐसे फ्रॉड से गुजरना होगा. चमचमाती कारें दिखाकर रातों-रात अमीर बनाने का अगर कोई आपको रास्ता दिखाता है….. तो ऐसे रास्तों का हश्र बुरा ही होता है. ”
राधिका ने आगे लिखा, “सुरक्षित रहें. बेहतर है कि आप ‘दाल-चावल में निवेश’ करें. यह निवेश बिना अपच के आपको फायदा देता है.”

2200 crores of fraud is heartbreaking stuff. How many reminders do we need that there is no fast route to riches and usually if such a route is advertised with fancy cars in tow it leads to fatal crashes.
Stay safe. And stick to dal-chawal investing. It works. Without
— Radhika Gupta (@iRadhikaGupta) September 6, 2024

क्या है ‘दाल-चावल फंड’?
म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में कई ऐसे फंड हैं जो केवल एक सेक्टर तक ही सीमित हैं लेकिन दाल-चावल फंड आपको तमाम सेक्टर में निवेश करने की सुविधा देता है. इन फंड्स में हाइब्रिड फंड, फ्लेक्सी फंड, डायवर्सिफाइड इक्विटी फंड, एक्टिव या पैसिव फंड शामिल हो सकते हैं. दाल-चावल फंड वोलैटाइल कंडीशन के बीच भी अपने निवेशकों को स्थिर रिटर्न देता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *