ईरानी वकील मोहसेन बोरहानी गिरफ्तार, महसा अमीनी की मौत पर की थी सरकार की आलोचना

ईरान में 2022 के विरोध प्रदर्शनों से निपटने के सरकार की तरीकों की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने वाले वकिल मोहसेन बोरहानी को गिरफ्तार कर लिया गया है. मोहसेन 2022 में हिजाब को लेकर उठे प्रदर्शन के दौरान सरकार की आलोचना की थी. यह प्रदर्शन एक 22 वर्षीय महसा अमीनी की मौत के बाद हुई थी, जिसे पुलिस ने कथित तौर पर अपने हिजाब को ठीक से नहीं पहनने के कारण हिरासत में लिया था.
वहीं, 22 वर्षीय महसा अमीनी की मौत के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जो जल्दी ही ईरान के चार दशक पुराने इस्लामी धर्मतंत्र को उखाड़ फेंकने के अपील में बदल गया था. इस प्रदर्शन में कई लोग मारे गए और 20 हजार से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया था. जिसके बाद इस प्रदर्शन का जिम्मेदार वकिल मोहसेन बोरहानी को ठहयारा गया.
सरकार की आलोचना कर लोकप्रिय हो गए थे बोरहानी
मिजान समाचार एजेंसी ने रविवार को कहा कि मोहसेन बोरहानी को पहले सजा सुनाई गई थी. हालांकि, उन्होंने उनके मामले या जारी की गई जेल की अवधि के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी. बोरहानी वकिल के साथ एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर भी हैं. उन्होंने 2022 के प्रदर्शनों के दौरान ईरानी सरकार के अपने आलोचनात्मक विचारों के लिए सोशल मीडिया पर लोकप्रिय हो गए थे.
ये भी पढ़ें- मैक्रों ने चला था मास्टरस्ट्रोक, अब उल्टा पड़ा दांव, फ्रांस में आखिर क्या होने वाला है?
2022 के प्रदर्शनों के दौरान, बोरहानी के विचार और शोशल मीडिया पर उनकी आलोचना ने इस्लामिक गणराज्य को हिलाकर रख दिया और एक सुरक्षा कार्रवाई को जन्म दिया था. जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए और 22,000 से अधिक हिरासत में लिए गए.
संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं ने कहा कि ईरान उस शारीरिक हिंसा के लिए जिम्मेदार है जिसके कारण महसा अमिनी की मौत हुई. बोरहानी की गिरफ्तारी सुधारवादी राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान के देश का नेतृत्व करने के लिए चुने जाने के एक दिन बाद हुई.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *